मां का दूध बच्चों का अमृत : मो. सरफुद्दीन

शिवहर। सोमवार को स्थानीय गुरुकुल में भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की इकाई सूचना एवं प्रसा

By Edited By: Publish:Mon, 23 Nov 2015 11:02 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2015 11:02 PM (IST)
मां का दूध बच्चों का अमृत : मो. सरफुद्दीन

शिवहर। सोमवार को स्थानीय गुरुकुल में भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की इकाई सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय व क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के तत्वावधान में सेमिनार का आयोजन हुआ। इसका उद्घाटन विधायक मो. सरफुद्दीन व सिविल सर्जन डा. भुवनेश्वर ठाकुर ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। समारोह में विधायक मो. सरफुद्दीन ने कहा कि मां का दूध बच्चों के लिए अमृत समान है। जिसके ग्रहण कराने मात्र से बच्चे कई बीमारियों से महफूज रहते हैं। जब बच्चे स्वस्थ्य व सुरक्षित होंगे तब हीं देश का विकास होगा। कृत्रिम दूध बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। बच्चों के साथ मातृ स्वास्थ्य सुरक्षा का ध्यान रखना हर व्यक्ति का कर्तव्य है। इसके लिए सरकार द्वारा भी कई योजनाएं चलाई हैं। जिसका लाभ लेने की जरूरत है। मौके पर प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. केएन प्रसाद, डीपीएम पंकज कुमार मिश्र, डब्लूएचओ के राजेश रौशन, यूनिसेफ एसएमसी संजीत रंजन, डा. अरुण कुमार पांडेय, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सुनिल कुमार चौधरी, मो. ग्यास अख्तर, मो. नजरे आलम, महिला समाख्या रामकुमारी देवी, अंबरी खातून, जीविका के सत्येन्द्र कुमार, अशोक कुमार, अधिवक्ता रानी गुप्ता, पूर्व जिप सदस्य अजब लाल चौधरी, मोहन फतहपुरी, संजय कुमार, धनंजय कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में आशा एवं आंगनबाड़ी की सेविकाएं मौजूद थी।

- कई रोगों से बचाव करता है टीका : सीएस

सीएस श्री ठाकुर ने कहा कि मातृ एवं बाल सुरक्षा के लिए परिवार के सभी सदस्यों का जागरूक होना अनिवार्य है। संस्थागत प्रसव को आवश्यक बताते हुए कहा कि ससमय टिटनेस की सुई, आयरन की गोलियां एवं संतुलित व पौष्टिक आहार गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक है। जबकि प्रसव बाद बच्चों को विभिन्न रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। जो सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न टीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उसके उपयोग की बात कही। साथ हीं लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक होने पर जोर दिया। कहा खुले में शौच से बचें और शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करें।

अभियान की दी जानकारी

प्रतिरक्षण पदाधिकारी श्री प्रसाद ने कहा कि जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की विस्तार से जानकारी दी। कहा किसी प्रकार के भ्रम से बचे और बच्चों का अवश्य कराएं। कई बच्चे टीका के अभाव में रोगी होकर दम तोड़ देते हैं।

निकाली जागरुकता रैली

इस मौके पर जागरुकता रैली निकाली गई। जिसे सीएस श्री ठाकुर ने हरी झंडी दिखा कर क्षेत्र में रवाना किया। रैली में शामिल स्कूली बच्चे, आशा, आंगनबाड़ी एवं सामाजिक कार्यो से जुड़ी महिलाओं ने शहर भ्रमण कर लोगों जागरूक होने का संदेश दिया।

किया नुक्कड़ नाटक

लोगों में जागरुकता लाने को लेकर माता दी जागरण मंच के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की। जिसमें टीम लीडर उपेन्द्र नारायण सिंह एवं सहयोगी कलाकारों ने हास्य व्यंग्य के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों पर चोट करते हुए जन जागरण का संदेश दिया।

- क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

समारोह के दौरान क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं के संबोधन से हीं संबंधित सवाल श्रोताओं से पूछे गए। इस दौरान सही जबाब देने वालों को मौजूद अतिथियों के द्वारा पुरस्कार दिया गया।

chat bot
आपका साथी