डुमरी में मां कालरात्रि का वार्षिक पूजनोत्सव कल

सोनपुर प्रखंड अंतर्गत डुमरी बुजुर्ग पंचायत स्थित मां कालरात्रि का वार्षिक पूजा समारोह रविवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। बताते चलें कि छपरा-पटना मुख्य मार्ग पर डुमरी गांव में रोड से दक्षिण तरफ मही नदी के किनारे मां कालरात्रि का प्राचीन मंदिर अवस्थित है ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Sep 2018 11:13 PM (IST) Updated:Fri, 07 Sep 2018 11:13 PM (IST)
डुमरी में मां कालरात्रि का वार्षिक पूजनोत्सव कल
डुमरी में मां कालरात्रि का वार्षिक पूजनोत्सव कल

संसू, नयागांव: सोनपुर प्रखंड अंतर्गत डुमरी बुजुर्ग पंचायत स्थित मां कालरात्रि का वार्षिक पूजा समारोह रविवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। बताते चलें कि छपरा-पटना मुख्य मार्ग पर डुमरी गांव में रोड से दक्षिण तरफ मही नदी के किनारे मां कालरात्रि का प्राचीन मंदिर अवस्थित है । जहां प्रत्येक वर्ष भगवती कालरात्रि की वार्षिक पूजा भाद्रपद मास की अमावस्या को देवी भक्तों द्वारा की जाती है। डुमरी गांव के राजपूत मां कालरात्रि को कुलदेवी मानते हुए पूजा अर्चना विधि विधान के साथ करते हैं। इस दिन कालरात्रि मंदिर में सुबह से शाम तक ग्रामीणों द्वारा पूजा अर्चना, हवन तथा झूल चुनरी चढ़ाने का कार्य चलता रहता है। संध्या में माता को वस्त्र अर्पण करने के बाद माँ कालरात्रि का श्रृंगार कर कई तरह के फूलों से सजाया जाता है। आरती के माता का द्वार खोल दिया जाता है दूरदराज से भी श्रद्धालु माता के दर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखने आते है।

सचिव उमानंद सिंह ने कहा कि इस बार भी 9 सितंबर रविवार को मां कालरात्रि की वार्षिक पूजा की जाएगी। श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए गांव वालों के अलावा स्थानीय प्रशासन की भी मदद ली जाती है।

chat bot
आपका साथी