आठ महीने में एक भी वार्ड में कार्य पूर्ण नहीं, निकासी हुई चार करोड़ रुपये की

लहलादपुर, सारण। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय योजना के तहत घर घर नल का जल पहुंचाने क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jun 2018 10:58 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jun 2018 10:58 PM (IST)
आठ महीने में एक भी वार्ड में कार्य पूर्ण नहीं, निकासी हुई चार करोड़ रुपये की
आठ महीने में एक भी वार्ड में कार्य पूर्ण नहीं, निकासी हुई चार करोड़ रुपये की

लहलादपुर, सारण। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय योजना के तहत घर घर नल का जल पहुंचाने के लिए लहलादपुर में कार्य कराने वाली एंजेंसियों के कार्य शैली पर अब सवाल उठने लगे है।इस योजना के संचालन के लिए लगभग पांच करोड़ रूपये एजेंसियों को हस्तांतरित किए गए हैं। जबकि एक भी वार्ड में कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। क्षेत्र में लगभग आठ माह पहले इस योजना का शिलान्यास किया गया था। लेकिन ताज्जुब की बात ये है कि आठ माह बाद भी एक भी वार्ड में नल जल योजना का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। सभी कवायद करने के बाद भी कार्य कराने वाली एजेंसी की लापरवाही से क्षेत्र में नल जल योजना पर ग्रहण लगता दिख रहा है। बताया जाता है कि मिर्जापुर पंचायत के आधा दर्जन वार्ड में कार्य कराने वाली एजेंसी काम अधूरा छोड़कर महीनों से गायब है। वही दयालपुर पंचायत में भी काम कराने वाली एजेंसी के द्वारा कराए जा रहे कार्य की रफ्तार काफ़ी धीमी है। कागजों पर पूर्ण,लेकिन धरातल पर अधूरा:

भले ही क्षेत्र में नल जल योजना की रफ्तार काफ़ी धीमी है। सभी वार्डो में कार्य अधूरा है। लेकिन आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि क्षेत्र के तीन वार्डो में कागजों पर कार्य पूर्ण होना दर्ज किया गया है। अफसर, मुखिया, वार्ड कार्यान्वयन समिति, एजेंसी ने मिलीभगत कर किशनपुर लौवांर,बसही,और दयालपुर पंचायत के एक एक वार्ड में नल जल योजना का कार्य फाइलों में पूर्ण कर लिया है। यही नहीं कार्य पूर्ण होने से संबंधित रिपोर्ट जिला प्रशासन व राज्य सरकार को प्रेषित की गई है। जबकि हकीकत यह है कि कार्य अभी आधा अधूरा है। सबको इंतजार इस बात है कि आखिर लहलादपुर में कब तक नल जल योजना का उद्घाटन हो पा रहा हैं । कार्य में की जा रही है अनियमितता

एक तरफ योजना लेट लतीफ़ी की शिकार है तो वही दूसरी तरफ नल जल योजना में जमकर अनियमितता की जा रही है। सरकार का उद्देश्य है कि हर घर नल का जल पहुंचे। लेकिन अनियमितता का आलम ये है कि हर घर नल का जल को अब हर द्वार नल का जल कहा जाने लगा है। कार्य कराने वाली एजेंसी वार्ड कार्यान्वयन समिति के साथ मिलीभगत कर अधिकांश घरों में बाहर ही नल लगा दे रही है। बताया जाता है कि प्रत्येक घर में तीन स्पॉट पर तीन नल लगाने है । लेकिन एक या दो स्पाट पर ही नल लगाया जा रहा है। वही नल के पाइप को भी जमीन के ऊपरी तल पर अधखुली हालत में छोड़ दिया जा रहा है। जिसके कारण पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने का खतरा हमेशा बनी रहेगी। बोले एजेंसी संचालक:

क्षेत्र के लगभग तीन दर्जन वार्ड में नल जल योजना का कार्य करवा रहे एजेंसी संचालक मोहन गुप्ता ने बताया कि उनके द्वारा कार्य में कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही है। लग्न के मौसम में मजदूरों का अभाव है और पानी टंकी के टावरों के मॉडल को लेकर भी विलंब हुआ। वही कई जगहों पर बिजली विभाग की लापरवाही के वजह से नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं हो पाया है।उन्होंने बताया कि मुख्य पाइप से छ: मीटर तक की दूरी तक ही नल का पाइप एजेंसी को देना है। लोग स्वेच्छा से नल लगवा रहे है। वर्जन:

अभी वे लहलादपुर प्रखंड के लिए नए हैं। सात निश्चय योजना की प्रगति की समीक्षा की जा रही।कहा क्या परेशानी है,इसकी भी समीक्षा की जा रही है।लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

राधवेंद्र कुमार,बीडीओ लहलादपुर प्रखंड इनसेट करें:

पंचायतों नल जल योजना मद में सरकार द्वारा मुहैया कराई राशि का विवरण पंचायत के नाम - रूपये

दंदासपुर 78,61,517

दयालपुर 1,04,45,496

किशनपुर लौवांर पंचायत 1,07,42600

बनपुरा में 1,01,14,236

बसही पंचायत 1,27,10,912

कटेयां में 83,46,466

पुरषोत्तमपुर 94,36,121

मिर्जापुर पंचायत 78,39,236

chat bot
आपका साथी