मकेर में डीएम ने लगाई चुनाव पाठशाला

राजेंद्र विद्या मंदिर में सोमवार को चुनाव पाठशाला का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीणों को चुनाव की पूरी जानकारी दी गई। उम्मीदवारों के नामांकन, वोट मांगने सहित मतदान की पूरी प्रक्रिया का डेमो किया गया। लोगों ने पूरी प्रक्रिया लाइव देखी। इसका उद्घाटन डीएम सुब्रत कुमार ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 11:53 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 11:53 PM (IST)
मकेर में डीएम ने लगाई चुनाव पाठशाला
मकेर में डीएम ने लगाई चुनाव पाठशाला

संसू, मकेर : राजेंद्र विद्या मंदिर में सोमवार को चुनाव पाठशाला का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीणों को चुनाव की पूरी जानकारी दी गई। उम्मीदवारों के नामांकन, वोट मांगने सहित मतदान की पूरी प्रक्रिया का डेमो किया गया। लोगों ने पूरी प्रक्रिया लाइव देखी। इसका उद्घाटन डीएम सुब्रत कुमार ने किया।

उन्होंने कहा कि जिले का यह सुदूर पंचायत जो कभी नक्सल प्रभावित रहा है, वहीं से पाठशाला की शुरुआत की जा रही है। आगे सभी प्रखंडों में ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां कृत्रिम मतदान का आयोजन किया जाना है। इसमें मतदाता सूची में नाम दाखिल किए जाने से लेकर उम्मीदवारी का पर्चा भरने, चुनाव प्रचार करने, चुनाव चिह्न आवंटित होने, ईवीएम-वीवी पैट से मतदान करने, चुनाव परिणाम घोषित करने तथा विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र प्रदान करने तक का कार्य किया जाएगा।

मौके पर उपस्थित डीडीसी रोशन कुशवाहा ने कहा कि चुनाव पाठशाला मतदाताओं समेत नए और भावी मतदाताओं को शिक्षित व चुनाव साक्षर बनाने में सहायक होगा। उन्होंने लोगों में पाठशाला के प्रति उत्साह और उमंग को सराहनीय बताया। अतिथियों का स्वागत जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी रोशन अली ने किया।

नेताजी की तरह वोट मांगते नजर आए

कृत्रिम मतदान के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले कुल 125 लोगों ने निर्वाचक नामावली में अपना नाम दर्ज कराया। अधिसूचना के पश्चात सहायक निर्वाचन पदाधिकारी कपिल शर्मा ने आचार संहिता समेत समस्त प्रक्रिया से लोगों को अवगत कराया। कुल पांच लोगों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया। सीता देवी, गिरिजा देवी, दिलनवाज, सुदीष्ट मिश्रा और रूबी देवी शामिल थे। डीएम की उपस्थिति में उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार करते हुए अपने पक्ष में मतदाताओं से वोट मांगे। वास्तविक वो¨टग की तरह पीठासीन पदाधिकारी और पो¨लग पार्टी ने चुनाव प्रारंभ किया। मतदाताओं से मत पर्ची प्राप्त कर हाथ में अमिट स्याही लगाने और उनके हस्ताक्षर कराने के बाद उन्हें पेड़ के नीचे बनाए गए वो¨टग कंपाट्र्मेंट में भेजा गया। जहां उन्होंने अपने मनपसंद उम्मीदवार को वोट दिया और वीवीपैट पर निकलने वाली पर्ची से उसका परीक्षण किया। पांच उम्मीदवारों में रूबी देवी हुई विजयी

मतदान समाप्ति की घोषणा के पश्चात ईवीएम के कंट्रोल यूनिट को सील कर मतगणना स्थल पर ले जाया गया। मतगणना में सीता देवी को 12, गिरिजा देवी को 7, दिलनवाज को 21, सुदीष्ट मिश्रा को 19 और रूबी देवी को 26 मत मिले। नोटा में तीन मत गए। इस प्रकार रूबी देवी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिलनवाज से पांच मतों के अंतर से विजयी घोषित की गई। बीडीओ अविनाश कुमार ने पाठशाला में जीत का प्रमाण पत्र रूबी देवी को सौंपा। पाठशाला समाप्ति के बाद लोगों को ओपेन वीवी पैट और ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया। बीच बीच में सांस्कृतिक कार्यक्रम और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो का मनोरंजन किया गया। प्रक्रिया का संचालन माणिकांत तिवारी, सुनील कुमार, ओम प्रकाश राम, धर्मेन्द्र पांडेय आदि ने किया।

chat bot
आपका साथी