स्नातक में सीट से अधिक नामांकन लेने वाले प्राचार्यो पर गिरेगी गाज

छपरा :जयप्रकाश विश्वविद्यालय में बीए पार्ट थ्री (2013-16), पार्ट टू (2014-17), पार्ट वन (सत्र 2015-1

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Apr 2018 10:40 PM (IST) Updated:Sun, 08 Apr 2018 10:40 PM (IST)
स्नातक में सीट से अधिक नामांकन लेने वाले प्राचार्यो पर गिरेगी गाज
स्नातक में सीट से अधिक नामांकन लेने वाले प्राचार्यो पर गिरेगी गाज

छपरा :जयप्रकाश विश्वविद्यालय में बीए पार्ट थ्री (2013-16), पार्ट टू (2014-17), पार्ट वन (सत्र 2015-18,2016-19) में सीट से अधिक नामांकित का रजिस्ट्रेशन कर उनकी परीक्षा लेने का निर्देश राज्य सरकार के अपर सचिव मनोज कुमार ने जेपी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह को दे दिया है। लेकिन उसके साथ ही यह स्पष्ट निर्देश दिया है कि है लेकिन ऐसे महाविद्यालय के दोषी प्राचार्य को चिन्हित कर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। इतना नहीं इस मामले में विश्वविद्यालय के पूर्व पदाधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि अभी विश्वविद्यालय प्रशासन लंबित परीक्षा शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। जब परीक्षा का मामला पटरी पर आ जाएगा तो कार्रवाई की जाएगी। विश्वविद्यालय सूत्रों ने बताया कि कुलपति सीट से अधिक कॉलेजों में नामांकन कैसे हुई इस दिशा में जाचं के लिए कमेटी बना सकते हैं, कमेटी के जांच रिपोर्ट पर प्राचार्य समेत पूर्व एवं वर्तमान पदाधिकारी पर कार्रवाई होगी। संबंद्ध कॉलेजों में सीट से अधिक नामांकन में राज्य सरकार के अपर सचिव ने स्पष्ट निर्देश दिया है भविष्य में निर्धारित सीट से अधिक नामांकन करने पर उनकी संबद्धता रद करते हुए कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने स्पष्ट कहा है कि जिन महाविद्यालय में राज्य सरकार से संबद्धता प्राप्त नहीं है, उनके द्वारा छात्रों का नामांकन लिया गया है, इससे यह स्पष्ट है कि छात्रों से धोखाधड़ी की गई है, लेकिन उसमें छात्रों का कोई दोष नहीं है। ऐसे सभी महाविद्यालायों के दोषी प्राचार्य पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। इनसेट :

राम जयपाल कॉलेज में राष्ट्रीय संगोष्ठी आज

छपरा : शहर के राम जयपाल कॉलेज में केंद्रीय हिन्दी संस्थान, आगरा, उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में महापंडित राहुल सांकृत्यान और सारण विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन 9 अप्रैल को किया गया है। आरजे कॉलेज के प्राचार्य डा. सिद्वार्थ शंकर ¨सह ने बताया कि बौद्ध धर्म के त्रिपिटकाचार्य की उपाधि से विभूषित यायावर क स्मृति में गंगा और सरयू के तट पर बसा सारण में आयोजित इस संगोष्ठी में देश के नामचीन विद्वान भाग लेंगे। संगोष्ठी में कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह, प्रतिकुलपति प्रो. अशोक कुमार झा, विधान पार्षद प्रो.वीरेंद्र नारायण यादव, पटना विश्वविद्यालय के प्रो.चंद्रमा ¨सह, बीएचयू के प्रो.राधे श्याम दुबे, प्रो. सदानंद शाही, जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पीजी राजनीति शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. लाल बाबू यादव, केंद्रीय हिन्दी संस्थान के निदेशक प्रो. नंद किशोर पांडेय, पटना विश्वविद्यालय के ज्ञान पीठ पुरस्कार से पुरस्कृत प्रो. अरूण कमल आदि शिरकत कर रहे है। कॉलेज प्रशासन राष्ट्रीय संगोष्ठी की तैयार में जुट गया है। इनसेट :

10 को भारत बंद में बीएड परीक्षा नहीं लेने को चासंलर को भेजा फैक्स

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के बीएड सेकेंड ईयर की परीक्षा 10 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। लेकिन इसी दिन यानि 10 अप्रैल को भारत बंद है। यह सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल हो गया है। ऐसे मे परीक्षा केंद्र पर जाने पर परेशानी हो सकती है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रदेश कार्य समिति सदस्य अंकित कुमार ¨सह ने महामहिम राज्यपाल सह कुलाधिपति सत्यपाल मलिक से 10 अप्रैल की परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है। मालूम हो कि बीएड की परीक्षा छपरा के जगदम कॉलेज एवं डीएवी कॉलेज सिवान केंद्र पर हो रही है। सोशल साइट फेसबुक एवं व्हाट्एसएप पर आरक्षण खत्म करने की मांग को लेकर चल रहे अभियान से परीक्षार्थियों में भी भय व्याप्त है, उन्हें डर सता रहे है कि कही 10 अप्रैल के बंद में भी ¨हसा न हो जाए। सोशल साइट पर झारखंड सरकार के विशेष शाखा पत्र भी वायरल हुआ है कि जिसमें 10 अप्रैल को भारत बंद को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने को कहा गया है। हालांकि अभी तक किसी राजनीतिक दल ने इस बंद का समर्थन नहीं किया है। लेकिन बीएड के परीक्षा बैचेन हो गए हैं। इसलिए 10 अप्रैल की परीक्षा स्थगित करके अंतिम दिन करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी