छात्रा की संदेहास्पद स्थिति में मौत, परिजनों का हंगामा

रोसड़ा स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में एक छात्रा की संदेहास्पद स्थिति में बुधवार को मौत हो गई। 7वीं कक्षा की छात्रा रिकू कुमारी .(12) रोसड़ा थाना के खैरा गांव निवासी खिखर महतो की पुत्री थी। बुधवार की दोपहर करीब 2 बजे वार्डन एवं स्कूल कर्मियों ने उसे बीमार बताकर अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने छात्रा को मृत घोषित कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Sep 2019 01:15 AM (IST) Updated:Thu, 12 Sep 2019 01:15 AM (IST)
छात्रा की संदेहास्पद स्थिति में मौत, परिजनों का हंगामा
छात्रा की संदेहास्पद स्थिति में मौत, परिजनों का हंगामा

समस्तीपुर । रोसड़ा स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में एक छात्रा की संदेहास्पद स्थिति में बुधवार को मौत हो गई। 7वीं कक्षा की छात्रा रिकू कुमारी .(12) रोसड़ा थाना के खैरा गांव निवासी खिखर महतो की पुत्री थी। बुधवार की दोपहर करीब 2 बजे वार्डन एवं स्कूल कर्मियों ने उसे बीमार बताकर अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने छात्रा को मृत घोषित कर दिया। अस्पताल पहुंचे परिजनों ने संचालक व वार्डन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए दोनों के विरुद्ध जमकर आक्रोश जताया। सूचना पर तत्क्षण पहुंचे अनुमंडलाधिकारी अमन कुमार सुमन अस्पताल पहुंचकर परिजनों को शांत कराया तथा पूरे मामले की जांच के पश्चात कारवाई का आश्वासन दिया। मौके पर अंचलाधिकारी नरेंद्र कुमार एवं पुलिस पदाधिकारी हारून रशीद और राज किशोर सिंह दलबल के साथ मौजूद थे। पुलिस ने शव को जप्त कर पोस्टमार्टम के लिए समस्तीपुर भेज दिया है। एसडीओ द्वारा पूछताछ के दौरान कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के वार्डन गायत्री देवी ने बुधवार की सुबह रिकू को हल्का बुखार आने की बात कही। बताया कि दिन में 1 बजे के करीब बुखार की दवा के लिए अनुदेशक को बाजार भेजा गया था। इसी बीच अचानक छात्रा की तबीयत बिगड़ने लगी तो आनन-फानन में अनुमंडलीय अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल जाने के क्रम में परिजनों को भी सूचना दी गई थी। वही पदाधिकारी द्वारा संचालक सह ललित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक शिवकुमार सहनी को तलब करने पर वे मौके से गायब पाए गए।

परिजनों की चीत्कार से दहल उठा अस्पताल परिसर

अनुमंडल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में अपनी पुत्री को मृत अवस्था में देखते ही परिजनों की चीत्कार निकल पड़ी। कोहराम से संपूर्ण अस्पताल परिसर दहल उठा। देखते ही देखते सैकड़ों लोगों की भीड़ लग गई। मृतक की मां बनमती देवी अपनी मृत बेटी से लिपट कर दहाड़ मार कर रो रही थी। वही पिता खिखर महतो एवं चाचा केराय महतो का रो-रोकर बुरा हाल था। बहन देवंती की चीत्कार भी रुकने का नाम नहीं ले रही थी । इसके अलावा चाची और दादी भी घर की लाडली के मौत पर रोए जा रही थी। पुलिस द्वारा एंबुलेंस पर पोस्टमार्टम के लिए ले जाने के पश्चात भी अस्पताल परिसर में परिजनों का बिलख-बिलख कर रोना जारी था। भगवान भरोसे है एक सौ छात्राओं की चिकित्सा

रोसड़ा,संस : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्रा की मौत के बाद पूरे सिस्टम पर प्रश्न चिह्न लग गया है। इस हॉस्टल के सभी सौ छात्राओं की चिकित्सा व्यवस्था भगवान भरोसे है। वार्डन की मानें तो छात्राओं को बीमार पड़ने पर अस्पताल ही लाया जाता है। सुबह में रिकू का बीमार होना और दोपहर बाद उसे अस्पताल पहुंचाना निश्चित रूप से वार्डन और संचालक की उदासीनता, लापरवाही और अनदेखी को प्रमाणित करता है। बताते चलें कि ललित मध्य विद्यालय थतिया के प्रांगण में स्थित कस्तूरबा विद्यालय का संचालक मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक होते हैं। इस पूरी व्यवस्था की देखरेख का जिम्मा भी उन्हीं के कंधे पर है। मृत अवस्था में रिकू को अस्पताल पहुंचाना तथा पदाधिकारी के पहुंचने पर संचालक को अस्पताल से गायब हो जाना कई प्रकार की शंकाओं को जन्म देता है। अस्पताल परिसर में भी इस मामले को लेकर अलग-अलग चर्चाएं जारी थीं। अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मौत के कारण का खुलासा होना संभव है।

---------------------

सीओ ने लिया व्यवस्था का जायजा, मेडिकल टीम ने की स्वास्थ जांच अनुमंडलाधिकारी के निर्देश पर एक ओर अंचलाधिकारी नरेंद्र कुमार द्वारा स्कूल की संचिका एवं व्यवस्था का निरीक्षण किया जा रहा है। वही कस्तूरबा विद्यालय पहुंचे स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई। अनुमंडलीय अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार की अगुवाई में पांच सदस्यीय टीम में शिवकुमार, फुल कुमारी एवं दिलीप सहनी आदि शामिल हैं। बुधवार को आवासीय विद्यालय में केवल 58 छात्राएं थी। जिसमें से रिकु की मौत के बाद अब केवल 57 का स्वास्थ्य जांच किया गया। चिकित्सकों ने सभी बच्चियों को स्वस्थ बताया। मौके पर रोसड़ा के बीआरपी आलोक कुमार भी मौजूद थे। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की व्यवस्था की संपूर्ण जांच का निर्देश अंचलाधिकारी को दिया गया है। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर नियमानुकूल सख्त कार्रवाई की जाएगी। विद्यालय के सभी छात्राओं का स्वास्थ्य जांच भी कराया गया है।

अमन कुमार सुमन

अनुमंडलाधिकारी, रोसड़ा

chat bot
आपका साथी