नल-जल का लाभ नहीं, जगदीशपुर के ग्रामीणों ने दिया धरना

सरायरंजन प्रखंड की मानिकपुर पंचायत अंतर्गत वार्ड-05 स्थित जगदीशपुर में नल जल योजना की शुरुआत नहीं किए जाने से आक्रोशित लोगों ने गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय पर एक दिवसीय धरना दिया एवं प्रतिरोध मार्च निकाला।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:13 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:13 AM (IST)
नल-जल का लाभ नहीं, जगदीशपुर के ग्रामीणों ने दिया धरना
नल-जल का लाभ नहीं, जगदीशपुर के ग्रामीणों ने दिया धरना

समस्तीपुर । सरायरंजन प्रखंड की मानिकपुर पंचायत अंतर्गत वार्ड-05 स्थित जगदीशपुर में नल जल योजना की शुरुआत नहीं किए जाने से आक्रोशित लोगों ने गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय पर एक दिवसीय धरना दिया एवं प्रतिरोध मार्च निकाला। इस बाबत ग्रामीणों का कहना था कि उनके गांव में कुल परिवारों की संख्या 250 है। मुख्यमंत्री की सात निश्चय योजना में सुमार नल जल योजना को लेकर उनके गांव में 18 लाख 39 हजार 400 की राशि आवंटित की गई थी। योजना राशि की निकासी भी इस वर्ष 12 जून एवं 13 नवंबर को हो चुकी है। पर अब तक कार्य आरंभ नहीं हुआ है। इतना ही नहीं बीडीओ गंगासागर सिंह ने स्थल निरीक्षण के पश्चात विगत 12 अक्टूबर को आश्वासन दिया था कि 20 अक्टूबर तक हर हाल में इस योजना का काम पूरा कर लिया जाएगा। पर, आज तक काम नहीं हो सका है। धरनार्थियों का नेतृत्व शिवचंद्र सहनी कर रहे थे। मौके पर रितेश कुमार, दिवाकर कुमार, गीता देवी, सविता देवी, शीला देवी, सुधीर कुमार, अंकित कुमार, रामाश्रय कुमार, रुपेश कुमार, विशाल कुमार, उमेश सहनी, पिटू सहनी साहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।

जितवारपुर प्रखंड खरीफ फसल अनुदान से वंचित, आक्रोश

समस्तीपुर: प्रखंड कार्यालय में गुरुवार को प्रखंड प्रमुख नीलम देवी की अध्यक्षता में पंचायत समिति सदस्यों की एक बैठक हुई। इसमें खरीफ फसल क्षतिपूर्ति योजना को लेकर किसानों की समस्या पर विस्तार से चर्चा की गई। बताया कि खरीफ फसल क्षति-पूर्ति सहायता योजना के अंतर्गत बाढ़ और वर्षा से प्रभावित जिले प्रखंड एवं पंचायतों की सूची जारी की गई है। इसमें कृषि पदाधिकारी व कर्मियों की शिथिलता के कारण जितवारपुर प्रखंड का नाम शामिल नही हो सका। जबकि जिले के अन्य 19 प्रखंड व पंचायतों का नाम सहायता सूची में शामिल है। इसके कारण स्थानीय किसानों में काफी आक्रोश है। उप प्रमुख राजेश कुमार ने बताया कि जितवारपुर कृषि कार्यालय के पदाधिकारियों व कर्मियों की लापरवाही सामने आई है। इसी वजह से प्रखंड के किसान लाभ से वंचित हो गए । जनप्रतिनिधियों के द्वारा पूर्व में ही कृषि कार्यालय के पदाधिकारियों को किसानों की समस्या से अवगत करा दिया गया था। सर्वसम्मति से पंचायत समिति सदस्यों व किसानों के साथ प्रखंड कृषि कार्यालय में तालाबंदी रखने का निर्णय लिया। जिला प्रशासन से मामले की जांच करते हुए दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की मांग की गई। मौके पर दिलीप राय, बिरजू प्रसाद महतो, अबुलेश, अजीम, राजीव कुमार गुड्डू, निखिल निराला, नंदन पासवान, इंद्रमणि राय, गुड्डू, उमाशंकर यादव, अमरजीत यादव, मदन पांडेय, रामभरोस पासवान, रजा अहमद, जितेन्द्र सिंह, अरुण राय, पवन राय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी