बच्चों का खाता खोलने में बैंकों की अब नहीं चलेगी मनमानी

बैंकों की मनमानी के कारण स्कूली बच्चों को सरकार द्वारा मिलने वाली पोशाक, छात्रवृति, साइकिल, किताब आदि की राशि नहीं मिल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 08:17 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 08:17 PM (IST)
बच्चों का खाता खोलने में बैंकों की अब नहीं चलेगी मनमानी
बच्चों का खाता खोलने में बैंकों की अब नहीं चलेगी मनमानी

समस्तीपुर । बैंकों की मनमानी के कारण स्कूली बच्चों को सरकार द्वारा मिलने वाली पोशाक, छात्रवृति, साइकिल, किताब आदि की राशि नहीं मिल रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि बैंक बच्चों का खाता खोलना नहीं चाहती है। इससे ढेर सारे बच्चे सरकारी अनुदान से वंचित हो रहे हैं। पर अब बैंकों की यह मनमानी नहीं चलेगी। रिजर्व बैंक ने बच्चों का खाता नहीं खोलने वाले बैंकों को चिन्हित कर रिपोर्ट देने को कहा है। जिससे उन बैंकों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने इसको लेकर रिजर्व बैंक से शिकायत की थी। शिकायत में कहा गया था कि बैंकों के द्वारा इसमें उदासीनता बरती जा रही है। जिस वजह से ढेर सारे गरीब बच्चों को सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। इस पत्र के बाद रिजर्व बैंक ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि वैसे बैंकों को चिन्हित कर रिपोर्ट दें, जो छात्र-छात्राओं का खाता नहीं खोल रहे हैं। प्रधान सचिव ने जिले के सभी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र भेजकर खाता नहीं खोलने वाले बैंकों के बारे में रिपोर्ट देने को कहा है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी देव¨वद कुमार ¨सह ने बताया कि सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों से यह रिपोर्ट मांगी गई है कि किस बैंक में कितने बच्चों का खाता नहीं खोला गया है। खाता नहीं खोलने का क्या कारण बताया गया है। इसकी रिपोर्ट देने को कहा है। इसके बाद संबंधित बैंकों के बारे में प्रतिवेदन प्रधान सचिव को भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी