समस्तीपुर में संविदा पर बहाल होंगे 25 एमबीबीएस डॉक्टर

कोरोना महामारी में स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था तो दूसरी ओर चिकित्सकों की कमी से लोगों की लगातार जान जा रही है। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए समस्तीपुर जिले के सरकारी अस्पतालों में संविदा पर 25 डॉक्टरों के नियोजन का फैसला किया है। 10 मई से नियोजन की प्रक्रिया शुरू हो इसके पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने नियोजन की गाइड लाइन जारी कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 11:46 PM (IST)
समस्तीपुर में संविदा पर बहाल होंगे 25 एमबीबीएस डॉक्टर
समस्तीपुर में संविदा पर बहाल होंगे 25 एमबीबीएस डॉक्टर

समस्तीपुर । कोरोना महामारी में स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था तो दूसरी ओर चिकित्सकों की कमी से लोगों की लगातार जान जा रही है। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए समस्तीपुर जिले के सरकारी अस्पतालों में संविदा पर 25 डॉक्टरों के नियोजन का फैसला किया है। 10 मई से नियोजन की प्रक्रिया शुरू हो, इसके पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने नियोजन की गाइड लाइन जारी कर दी गई है। सरकार का फैसला है कि संविदा पर नियोजित होने वाले एमबीबीएस डॉक्टरों को 65 हजार रुपये का मानदेय दिया जाएगा। जिला स्तर पर बनी नियोजन कमेटी :

जिला स्तर पर नियोजन कमेटी में सिविल सर्जन को अध्यक्ष, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को सदस्य, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को सदस्य, जिला पदाधिकारी द्वारा नामित एक पदाधिकारी शामिल रहेंगे। कमेटी चिकित्सकों का वॉक इन इंटरव्यू लेने के बाद चयन की पूरी प्रक्रिया कराई जाएगी। शैक्षणिक योग्यता एमबीबीएस की डिग्री :

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार संविदा पर सामान्य चिकित्सक के रूप में नियोजित होने वाले डॉक्टरों के लिए शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होगी। नियोजन में आरक्षण रोस्टर का पालन होगा और मेधा सूची भी बनेगी। मेधा सूची का निर्धारण एमबीबीएस में प्राप्त अंक के आधार पर होगा और विदेश से प्राप्त सभी डिग्री धारकों की एमबीबीएस प्राप्तांक की गणना 50 प्रतिशत पर की जाएगी। लेकिन उनका निबंधन एमसीआइ से होना अनिवार्य होगा। नियोजन की अधिकतम आयु 2019 को सामान्य प्रशासन द्वारा जारी आदेश के अनुरूप होनी चाहिए। 10 मई से शुरू होगा वॉक इन इंटरव्यू :

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार डॉक्टरों के नियोजन के लिए वॉक इन इंटरव्यू 10 मई से शुरू होगा। 10 मई के बाद 14 मई, 17 मई और 21 मई को भी इंटरव्यू जारी रहेंगे। इसके बाद भी पद रिक्त रहते हैं तो वैसी स्थिति में प्रत्येक सोमवार को इंटरव्यू लिए जाएंगे। जिला स्तर पर जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय में इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि संविदा पर सामान्य चिकित्सक के रूप में नियोजित होने वाले डॉक्टरों के लिए शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होगी। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में संविदा पर डॉक्टरों के नियोजन का फैसला किया है। एमबीबीएस डॉक्टरों को 65 हजार रुपये का मानदेय दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी