रेलवे टिकट बु¨कग काउंटर पर भी हो स्वाइप मशीन

रोहतास। एक हजार व पांच सौ रुपये की नोटबंदी के बाद अब कैशलेस इंडिया की बात की जा रही ह

By Edited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 05:27 PM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2016 05:27 PM (IST)
रेलवे टिकट बु¨कग काउंटर पर भी हो स्वाइप मशीन

रोहतास। एक हजार व पांच सौ रुपये की नोटबंदी के बाद अब कैशलेस इंडिया की बात की जा रही है। कमोवेश अधिकांश जगह कैश में ही लेन-देन हो रहा है। यहां तक की ट्रेन आरक्षण व टिकट बु¨कग काउंटरों पर भी अभी कैश में ही लेन-देन चल रहा है। रेल यात्रियों ने कहा कि आरक्षण, टिकट व बु¨कग काउंटरों पर भी अगर स्वाइप मशीन की व्यवस्था करा दी जाए, तो लोगों को काफी सहूलियत होगी। इस संबंध में कई लोगों ने अपनी राय रखी।

कहते हैं लोग :

-शिवानी ने कहा कि रेलवे टिकट काउंटरों पर भी कैशलेस व्यवस्था लागू होनी चाहिए। क्योंकि जैसे-जैसे देश में एटीएम व चेक से काम होगा, उस स्थिति में टिकट व आरक्षण काउंटर पर चेक स्वीकार होगा, इसलिए स्वाइप मशीन जरूरी है।

-प्रभात कुमार ने कहा कि आरक्षण काउंटर पर स्वाइप मशीन की व्यवस्था करा दिए जाने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

-सुप्रिया बताती है कि अगर रेलवे काउंटर पर स्वाइप मशीन की व्यवस्था करा दी जाती है, तो कैशलेस इंडिया अभियान में यह मील का पत्थर साबित होगा। इस तरह की व्यवस्था हो जाने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

-बैद्यनाथ ¨सह ने बताया कि जब हम कहीं बाहर घूमने जाते हैं, तो एटीएम कार्ड रखते हैं। लोग यात्रा के दौरान पैसे कम लेकर चलते हैं और एटीएम व डेविट कार्ड पर ही निर्भर रहते हैं। रेलवे के खान-पान व आरक्षण टिकट की व्यवस्था में भी कैशलेस ट्रांजक्शन को लागू कर दिया जाए, तो यात्रियों के लिए काफी सुविधा हो जाएगी।

-अधिवक्ता युसूफ अंसारी ने बताया कि अपना देश अब कागज के नोट की बजाए एटीएम कार्ड व डेविट कार्ड की तरफ बढ़ रहा है। हालांकि शहरों में तो यह काफी कारगर होगा, लेकिन ग्रामीणों को इससे कुछ दिक्कते आ सकती हैं।

chat bot
आपका साथी