नए प्लेटफॉर्म से आरा लाइन को जोड़ने का मार्ग प्रशस्त

रोहतास। बनकर तैयार नए प्लेटफॉर्म से आरा-सासाराम रेल लाइन को जोड़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। धनपुर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Dec 2018 05:08 PM (IST) Updated:Thu, 20 Dec 2018 05:08 PM (IST)
नए प्लेटफॉर्म से आरा लाइन को जोड़ने का मार्ग प्रशस्त
नए प्लेटफॉर्म से आरा लाइन को जोड़ने का मार्ग प्रशस्त

रोहतास। बनकर तैयार नए प्लेटफॉर्म से आरा-सासाराम रेल लाइन को जोड़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। धनपुरवा रेलवे क्रा¨सग के समीप एक नाला निर्माण को ले उत्पन्न गतिरोध को विभागीय अधिकारियों ने दूर कर लिया है। मुगलसराय रेल डिवीजन के वरीय मंडल अभियंता आलोक कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों का दल स्थल का मुआयना कर यहां उत्पन्न गतिरोध को दूर करने का काम किया। अधिकारियों ने शीघ्र नाला का निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश कार्य एजेंसी को दिया है, ताकि अधूरे पड़े रेल लाइन को नए प्लेटफॉर्म से जोड़ परिचालन को प्रारंभ किया जा सके।

स्टेशन प्रबंध उमेश कुमार के मुताबिक धनपुरवा रेलवे क्रा¨सग से थोड़ा पूरब नाला का निर्माण नहीं कराए जाने पर ग्रामीणों ने कार्य को बाधित किया था। नाला के अभाव में जल निकासी की समस्या उत्पन्न हो रही थी, जो रेल लाइन बिछाने के कार्य में भी बाधक बनी थी। संज्ञान में आते ही अधिकारियों ने गतिरोध को दूर करने का कार्य किया। इस मामले को पूर्व-मध्य रेलवे के जीएम ने भी गंभीरता से लिया था। जीएम के निर्देश पर टीम पूर्व मुखिया शशिभूषण कुमार ग्रामीणों के सहयोग से बाधा को दूर किया। साथ ही प्लेटफॉर्म संख्या एक से सटे रेलवे क्वार्टर को भी तत्काल तोड़ने का निर्देश दिया गया है, ताकि गुड्स शेड्स लाइन का विस्तार किया जा सके।

गौरतलब है कि दुर्गावती से सासाराम तक बिछी डेटिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर रेल लाइन को डेहरी की ओर बिछाने में आरा-सासाराम रेल लाइन को अधिकारियों ने बाधक मानते हुए इस खंड के लिए अलग प्लेटफॉर्म बनाने का कार्य किया है। ताकि डीएफसीसी रेललाइन पर मालवाहन ट्रेन का परिचालन सुचारू रूप से शुरू हो सके। इस उद्देश्य से यहां पर नया प्लेटफार्म बनाने व एफओबी का विस्तार कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। लेकिन धनपुरवा रेलवे क्रा¨सग के समीप नाला को ले उत्पन्न गतिरोध के कारण आरा-सासाराम रेलखंड को नए प्लेटफार्म से अबतक नहीं जोड़ा जा सका है। इनसेट :

उपसभापति ने रेलमंत्री को लिखा पत्र

सासाराम : राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश जी ने सासाराम में राजधानी समेत अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय रेलमंत्री को पत्र भेजा है। उपसभापति ने यह पहल युवा जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय कुमार के पत्र के आलोक में किया है। जिसमें हावड़ा-नई दिल्ली व सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को ठहरवा के अलावा बरवाडीह- डेहरी व धनबाद-गया- डेहरी पैसेंजर को सासाराम तक विस्तारित करने की मांग की थी। वहीं सांसद छेदी पासवान ने भी पिछले दिनों रेलमंत्री से मिल राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव सुनिश्चित कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी