रोहतास समाहरणालय परिसर में पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ

मंगलवार को स्थानीय समाहरणालय परिसर में पोषण अभियान के तहत जिला स्तरीय परामर्श केंद्र का उद्घाटन डीएम धर्मेंद्र कुमार ने फीता काटकर किया। डीएम ने कहा कि जीरो से अधिक उम्र वाले बच्चों घरेलू पौष्टिक आहार देकर भी स्वास्थ्य और तंदरुस्त रखा जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:02 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:02 PM (IST)
रोहतास समाहरणालय परिसर में पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ
रोहतास समाहरणालय परिसर में पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ

जागरण संवाददाता ,सासाराम : रोहतास। मंगलवार को स्थानीय समाहरणालय परिसर में पोषण अभियान के तहत जिला स्तरीय परामर्श केंद्र का उद्घाटन डीएम धर्मेंद्र कुमार ने फीता काटकर किया। डीएम ने कहा कि जीरो से अधिक उम्र वाले बच्चों घरेलू पौष्टिक आहार देकर भी स्वास्थ्य और तंदरुस्त रखा जा सकता है। माताएं बच्चों को छोटी उम्र से ही यदि घरेलू पौष्टिक आहार देना शुरू करें तो कुपोषण से बचाव में मदद मिलेगी।

डीपीओ रश्मि रंजन ने क्षेत्रीय व घरेलू भोजन जैसे मडुआ का आटा, जौ का आटा इत्यादि के महत्व के बारे में समझाया। कहा की अगर घर की महिलाएं व माताएं अपने बच्चों के खानपान पर नियमित रूप से ख्याल रखें तो बच्चे कुपोषण के शिकार नहीं होंगे। इस दौरान गर्भवती माताओं को एक हजार दिवसों तक नवजात शिशुओं के पालन- पोषण की विस्तृत जानकारी दी गई।साथ ही, मौके पर उपस्थित माताओं की गोदभराई एवं अन्नप्राशन का भी कार्यक्रम किया गया। अन्नप्राशन संस्कार के लिए पहुंचे छह माह से अधिक आयु के बच्चों को खीर खिलाया गया। कार्यक्रम के बाद डीएम ने डीआरडीए सभागार में पोषण माह से संबंधित समन्वय समिति के साथ बैठक की । बैठक में प्रतिवर्ष दो फीसद की दर से कुपोषण, तीन फीसद की दर से एनीमिया को कम करने आदि कुपोषण से संबंधित अन्य समस्याओं का समय से निदान करने पर विचार विमर्श किया गया । दौड़ लगा बच्चों ने दिया शांति का संदेश

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। स्थानीय केंद्रीय विद्यालय में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्यालय में गोष्ठी, पौधरोपण, शांति दौड़ समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्काउट गाइडस, कब, बुलबुल से जुड़े छात्रों ने दौड़ में शामिल हो शांति का संदेश दिया। प्रभारी प्राचार्य नंदजी राम ने कोरोना के दौरान समाज में व्याप्त विकृतियों को दूर करने, समाज में समानता एवं सहयोग की भावना विकसित करने में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करने की बात कही। जिससे कि विश्व में शांति कायम रहे। एलडी सिंह, पुष्पेंद्र कुमार शर्मा, लोकेश कुमार, सोनम कुमारी ने भी अपने विचार व्यक्त किया। इस अवसर पर डा. बृजेश कुमाऱ नवनीत कुमार, शशिकांत तिवारी समेत अन्य शिक्षक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी