सावन में ऐतिहासिक गुप्ताधाम में धार्मिक आयोजन पर रहेगा पूर्णरूप से प्रतिबंध: डीएफओ

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए गृह विभाग के आदेशानुसार सावन माह में लगने वाले गुप्ता धाम मेले में धार्मिक आयोजन पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। इसे लेकर बुधवार को दुर्गावती जलाशय परियोजना के बादलगढ़ स्थित गेस्ट हाउस में अधिकारियों ने गुप्ताधाम विकास समिति के सदस्यों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 10:39 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 10:39 PM (IST)
सावन में ऐतिहासिक गुप्ताधाम में धार्मिक आयोजन पर रहेगा पूर्णरूप से प्रतिबंध: डीएफओ
सावन में ऐतिहासिक गुप्ताधाम में धार्मिक आयोजन पर रहेगा पूर्णरूप से प्रतिबंध: डीएफओ

संवाद सूत्र, चेनारी: रोहतास। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए गृह विभाग के आदेशानुसार सावन माह में लगने वाले गुप्ता धाम मेले में धार्मिक आयोजन पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। इसे लेकर बुधवार को दुर्गावती जलाशय परियोजना के बादलगढ़ स्थित गेस्ट हाउस में अधिकारियों ने गुप्ताधाम विकास समिति के सदस्यों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। जिसमें सरकार के दिशा निर्देश एवं गुप्ताधाम जाने से श्रद्धालुओं को रोकने के बारे में चर्चा की गई।

डीएफओ प्रदुम्न कुमार गौरव ने बताया कि गृह विभाग से प्राप्त आदेश के अनुसार इस वर्ष गुप्ताधाम मेले के आयोजन पर रोक लगा दी गई है। इसको लेकर जनप्रतिनिधि एवं गुप्ताधाम विकास समिति के सदस्यों को भी आवश्यक निर्देश देने के साथ उनसे सहयोग के लिए अपील की गई है। बाहर से गुप्ताधाम आने वाले श्रद्धालुओं को चेनारी बाजार व आसपास के क्षेत्र में बने चेकनाका पर ही रोक कर उन्हें पुन: लौटा दिया जाएगा। बताया कि इसके लिए वन विभाग पनियारी, उगहनी, दुर्गावती जलाशय परियोजना, बादलगढ़ आदि जगहों पर चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। प्रखंड स्तर के अधिकारी को भी कई निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि गुप्ताधाम के श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहती है तथा गुफा काफी संकीण है। इसलिए संक्रमण का खतरा बढ़ने का भय बना रहेगा। अधिकारियों ने आमजनों से भी अपील की है कि अगले आदेश तक गुप्ताधाम नहीं जाएं और आपने रिश्तेदार, मित्र को भी यह जानकारी दें, ताकि दूसरे स्टेट से आकर पुन: उन्हें निराश होकर लौटना न पड़े। गुप्ताधाम विकास कमेटी के पदाधिकारियों से भी कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को कहा गया। कमेटी सदस्यों को बताया गया कि धाम स्थित गुफा के मुख्य दरवाजे पर ताले बंद रहेंगे। एसडीएम मनोज कुमार ने कहा कि गृह विभाग के निर्देश को सख्ती से पालन किया जाएगा। इसको लेकर प्रखंड स्तर के अधिकारियों को जगह-जगह पुलिस बल के साथ तैनात किया जाएगा। गुप्ताधाम मे किसी प्रकार के मेला का आयोजन नहीं होगा। लोग अपने घर पर पूजा अर्चना करें। गुप्ताधाम में भी गुफा का मुख्य द्वार बंद करा दिया गया है। एएसपी अरविद प्रताप सिंह ने कहा कि सभी चेकनाका पर पुलिस बल की व्यवस्था की जाएगी। बैठक में रेंजर हेमचंद्र मिश्रा, बीडीओ चेनारी सुनील कुमार गौतम, शिवसागर बीडीओ रोहित मिश्रा, थानाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, वनपाल विनोद कुमार, गुप्ताधाम कमेटी के तेजपति सिंह खरवार, मोतीलाल सिंह, रामदुलार खरवार, अनिल यादव, भोला चौधरी ,बिहारीराम चंद्रवंशी, पंचायत सचिव मंतोष सिंह समेत अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी