भलुनीधाम में महापर्व छठ को ले प्रशासन सजग

रोहतास। क्षेत्र के प्रसिद्ध भलुनीधाम में माता यक्षिणी धाम स्थित ऐतिहासिक तालाब पर प्रतिवर्ष दूर-दूर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 04:21 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 04:21 PM (IST)
भलुनीधाम में महापर्व छठ को ले प्रशासन सजग
भलुनीधाम में महापर्व छठ को ले प्रशासन सजग

रोहतास। क्षेत्र के प्रसिद्ध भलुनीधाम में माता यक्षिणी धाम स्थित ऐतिहासिक तालाब पर प्रतिवर्ष दूर-दूर से हजारों श्रद्धालु छठ व्रत करने पहुंचते हैं। भारी संख्या में छठ व्रतियों के आगमन को देखते हुए इस बार स्वयंसेवी संस्था श्री यक्षिणी जन कल्याण परिषद एवं प्रशासन पूरी तरह सजग दिख रहा है। परिषद के सदस्य विगत एक सप्ताह से स्थानीय लोगों के सहयोग से मुख्य सरोवर मानस गंगा सहित छठ घाटों की सफाई का अभियान चला रहे हैं। इस बीच एसडीएम विजयंत व एसडीपीओ राजकुमार ने अधिकारियों के साथ भलुनीधाम पहुच घाटों का निरीक्षण किया। एसडीएम व एसडीपीओं ने उपस्थित पदाधिकारियों तथा श्रीयक्षिणी जन कल्याण परिषद के सदस्यों से घाटों की सफाई, रोशनी, चापाकल, शौचालय, वस्त्र चे¨जग रूम एवं सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने बीडीओ को व्रतियों की सुविधा के लिए दस पानी टैंकर के साथ सरोवर के चारों तरफ एक एक अस्थायी चें¨जग रूम की व्यवस्था करने की बात कही। साथ ही घाट के सामने सरोवर में चारों तरफ पानी में बारिके¨डग व नाव की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। एसडीपीओ ने कहा कि छठ घाटों पर सूचना पट्ट के साथ ही पुलिस के जवान भी लोगों को बताने के लिए तैनात रहेंगे।

एसडीपीओ ने थानाध्यक्ष से सुरक्षा संबंधी आवश्यक जानकारी लेकर व्रत में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई निर्देश दिए। व्रत को लेकर जगह जगह पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। बीडीओ विनोद कुमार प्रसाद, थानाध्यक्ष राकेश कुमार ने भी स्वच्छता अभियान में यक्षिणी जनकल्याण परिषद के सदस्यों का सहयोग किया। परिषद के अध्यक्ष संदीप कुमार व सचिव उपेन्द्र राय से मिलकर अधिकारियों ने कमिटी द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी ली साथ ही उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

मौके पर परिषद के अध्यक्ष संदीप कुमार के अलावा मुखिया वशिष्ठ ¨सह, पीडीएस अध्यक्ष नंद कुमार गुप्ता, उपेन्द्र राय, मंटु राय, दीपक तिवारी, छोटन चौबे, पप्पू कुमार, राजन सिंह, रविशंकर गुप्ता, जितेन्द्र कुमार, चितरंजन कुमार, बिनोद कुमार, मुकेश कुमार, मनोरंजन कुमार, ¨रकू पाण्डेय, अमरेन्द्र कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, संजय कुमार ¨सह, संतोष पंडित, बब्लू पंडित सहित कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी