रेल बजट ने जिलेवासियों के उम्मीदों पर फेरा पानी

जागरण संवाददाता, सासाराम : रेल बजट में नयी ट्रेनों की सौगात के अलावे प्रस्तावित रेल परियोजना शुरू हो

By Edited By: Publish:Fri, 27 Feb 2015 01:04 AM (IST) Updated:Fri, 27 Feb 2015 04:02 AM (IST)
रेल बजट ने जिलेवासियों के उम्मीदों पर फेरा पानी

जागरण संवाददाता, सासाराम : रेल बजट में नयी ट्रेनों की सौगात के अलावे प्रस्तावित रेल परियोजना शुरू होने की हसरत पूरी नहीं हो सकी। रेलमंत्री के पिटारे से गुरुवार को जिलेवासियों के लिए सिर्फ निराशा ही हाथ लगी। हालांकि बजट में रेल किराया नहीं बढ़ने से आम लोगों ने राहत की सांस ली है।

एक्सप्रेस ट्रेनों व साधारण डिब्बों की संख्या बढ़ाने व महिला सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने हेतु महिला कोच में सीसीटीवी लगाने के निर्णय का आम जनों ने स्वागत किया है। इसके अलावे गर्भवती महिलाओं व वृद्धों के लिए यात्रा के दौरान विशेष व्यवस्था किए जाने पर भी आम लोग में खुश है।

कहते हैं लोग

* संतपाल स्कूल के प्रशासक एसपी वर्मा के अनुसार टिकट आरक्षण की अधिकतम अवधि 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिए जाने से आम लोग लाभान्वित होंगे।

* चैम्बर्स आफ कामर्स के सचिव विनोद टेकरीवाल ने रेल बजट में देश के 400 रेल स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा से जोड़ने के निर्णय का स्वागत किया है।

* रिटायर्ड शिक्षक कामेश्वर सिंह के अनुसार साधारण डिब्बों में भी मोबाइल चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध हो जाने से आम लोग लाभान्वित होंगे। पहले सिर्फ स्लीपर व एसी कोच में ही यह सुविधा उपलब्ध थी।

* स्थानीय मुबारकगंज निवासी शालिनी देवी ने रेल बजट में महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने पर रेलमंत्री के प्रति आभार प्रकट की।

* बीज विक्रेता भोला श्रीवास्तव ने कहा कि नये रेल बजट में किराया नहीं बढ़ाकर आम लोगों को रेलमंत्री ने राहत दिया है। रेल किराया नहीं बढ़ने से मध्य वर्गीय लोगों पर आर्थिक बोझ नहीं बढ़ेगा।

* होमियोपैथिक चिकित्सक डाक्टर संजय तिवारी कहते हैं कि रेल बजट में गया-मुगलसराय रेल खंड पर नयी ट्रेनों के अलावे डालमियानगर रेल फैक्ट्री की घोषणा होने की उम्मीद धरी की धरी रह गई।

इंसेट

राजनीतिक दलों की अलग-अलग प्रतिक्रिया

सासाराम : रेल मंत्री सुरेश प्रभु के रेल बजट को ले राजनीतिक दलों की मिश्रित प्रतिक्रिया रही है। सत्ता पक्ष ने जहां बजट को विकासोन्मुखी बताया है वही विपक्षी दलों ने निराशाजनक करार दिया है। भाजपा के जिलाध्यक्ष राधामोहन पांडेय, महासचिव अजय कुमार सिंह, शशि भूषण प्रसाद, भाजयुमो के क्षेत्रीय प्रभारी विजय सिंह, जिलाध्यक्ष कमलेश सिंह ने कहा कि बजट दूरदृष्टि वाला है इससे भारतीय रेल की दशा-दिशा बदल जाएगी। किराया में वृद्धि ना होना आम आदमी को राहत दे गया। वही राजद जिलाध्यक्ष विजय कुमार मंडल, महासचिव सर्वजीत खालसा, मीडिया प्रभारी राजीव रंजन, अशोक भारद्वाज ने कहा कि बजट में बिहार में पूरी तरह उपेक्षित किया गया है। रेल मंत्री के रूप में लालू यादव द्वारा शुरू की गयी योजनाओं के कार्यान्वयन की दिशा में रेल बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी