नल में नहीं आया जल, सरकारी योजना का नहीं मिला फल

पूर्णिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना नल का जल पूर्णिया जिले में दम तोड़ती

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 05:54 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 05:54 PM (IST)
नल में नहीं आया जल, सरकारी योजना का नहीं मिला फल
नल में नहीं आया जल, सरकारी योजना का नहीं मिला फल

पूर्णिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना नल का जल पूर्णिया जिले में दम तोड़ती नजर आ रही है। इस योजना मद में सरकार द्वारा करोड़ों की सरकारी राशि पानी की तरह बहा देने के बाद भी लोगों के घरों में शुद्ध पानी नहीं पहुंच रहा है। जिस तरह से इस योजना पर पैसे बहाए गए हैं उसी तरह इस योजना का अधिकांश पानी पाइप लिक हो जाने के कारण सड़कों पर ही बह जा रहा है। पूर्णिया पूर्वप्रखंड क्षेत्र में धरातल पर मुख्यमंत्री जल नल योजना का लाभ अबतक लोगों को सही से नहीं मिल रहा है। कहीं नल में जल पहुंचा और बंद भी हो गया तो कहीं सिर्फ पाइप ही बिछी है और जल नहीं पहुंच नहीं सका है। लोगों को अबतक इसका लाभ नहीं मिल रहा है। लगाए गए नल से अब तक ग्रामीणों को पीने के लिए एक बूंद पानी नहीं मिल सका है।

जानकारी के अनुसार विभिन्न पंचायतों में मुख्यमंत्री जल नल योजना के तहत हो रहे कार्य की स्थिति काफी घटिया है। यह स्थिति प्रखंड क्षेत्र के सभी 14 पंचायतों में देखा जा सकता है। प्रखंड के डिमिया छतर जान पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर पांच में लगे जल नल योजना के तहत लोगों के घरों तक नल पहुंचा और पानी भी शुरू हुई। लेकिन एक महीने पानी मिलने के बाद से अब तक लगभग तीन महीने से बंद पड़ा हुआ है। जब इसके संचालक राजनंदन मंडल से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि एक महीने तक तो सही से पानी लोगों को मिला उसके बाद इसमें आयरन आने लगा। जिसकी सूचना मैंने विभाग के पदाधिकारियों को दिया। विभाग के लोग आए और जांच करके गए हैं लेकिन अब तक यह सही नहीं हो पाया है और इसमें रिचार्ज की एक समस्या है जिसके कारण पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। इस संबंध में उसी वार्ड के उपभोक्ता रीना देवी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि एक महीने पानी मिला उसके बाद से अब तक हम लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। सरकार को अगर सही सुविधा नहीं देनी थी तो फिर क्यों यह नल लगाया गया।

उसी वार्ड के मांगन ऋषि ने कहा कि हम लोगों को पहले से पता था कि यह योजना चलने वाली नहीं है। यह सब लूट खसोट की योजना है। मैंने तो पाइप लगाने से भी अपने यहां रोका था। लेकिन कुछ जनप्रतिनिधियों के कहने पर पाइप को लगाने दिया, लेकिन वही हुआ जिसका मुझे डर था। वहीं फकीर ऋषि ने बताया कि कुछ दिन पानी सही आया उसके बाद पानी में आयरन आने लगा जिसकी शिकायत हम लोगों ने इस टंकी के संचालक से की थी। जिसके बाद पानी ही बंद कर दिया गया। योगेंद्र ऋषि ने बताया कि इसमें जो भी पाइप लगा है वह भी घटिया क्वालिटी का है।

वहीं अलग-अलग वार्डों के ग्रामीणों ने बताया की योजना के तहत कहीं भी प्राक्कलन के अनुसार बोरिग की गहराई नहीं कराई गई है। यदि निष्पक्ष अधिकारियों से इसकी जांच कराई जाय तो सभी अनियमितताओं उजागर हो जायेगी।

रजीगंज पंचायत के फसिया निवासी नूर आलम ने बताया कि जल नल योजना के तहत कार्य कर रहे संवेदक मनमाने ढंग से कार्य कर रहे हैं। विभाग द्वारा जारी की गई प्राक्कलन की भी जानकारी ग्रामीणों द्वारा पूछे जाने पर नहीं दी जा रही है। लोगों के घरों के दरवाजे तक ही नल को लगाया जा रहा है। कई पंचायतों में तो अब तक कई परिवारों के यहां नल नहीं पहुंचाया गया है। जल नल योजना के तहत कार्य कर रहे संवेदक की लापरवाही का शिकायत की गई है।

ठेकेदारों ने कहा कमीशन दिया तो गुणवत्ता कहां से आएगी

नल जल योजना का कार्य कराने वाले संवेदकों का कहना है इस योजना के क्रियान्वयन में उन्हें कमीशन के तौर पर विभागीय अधिकारियों को मोटी रकम देनी पड़ती है। जिसका सीधा असर कार्य की गुणवत्ता पर पड़ता है। उन संवेदकों ने कहा कि जब कमीशन अदा करना है तो गुणवत्ता प्रभावित होगी है। कमीशन के कारण ही इन योजनाओं की जांच अधिकारियों द्वारा सही तरीके से नहीं की जाती है और कार्य के नाम पर महज खानापूर्ति की जाती है। -----

दमैली पंचायत के दो वार्ड में भी पेयजल आपूर्ति हैं ठप

धमदाहा (पूर्णिया): बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल का जल बिजली विभाग की लापरवाही के चलते शोभा की वस्तु बना हुआ हैं। मामला धमदाहा प्रखंड क्षेत्र के दमेली पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 11, 3 एवं 7 का हैं। जहां इन तीनों वार्डों में नल जल योजना से लगे जलमीनार में बिजली की आपूर्ति नहीं होने के कारण डेढ़ महीने से तीनों वार्ड के लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं इस संबंध में जल मीनार के रखरखाव करने वाले व्यक्ति ने कहा कि समय पर बिजली विभाग को मीटर रिचार्ज हेतु पैसे की आपूर्ति की जा चुकी है। फिर भी आज तक दोबारा बिजली शुरू नहीं कराया गया है। जिस कारण से डेढ़ माह से तीनों जल मीनार बंद पड़ा हुआ है। वहीं इस संबंध में स्थानीय लोगों ने कहा कि पहले कमोबेश पानी की आपूर्ति की जाती थी लेकिन दुर्गापूजा, छठ, दीपावली जैसे पर्व में शुद्ध पानी नहीं मिलने से हम लोगों को काफी परेशानी हुई है।वहीं इस संबंध में धमदाहा बिजली विभाग के एईई विकास कुमार ने कहा कि मीटर की गड़बड़ी के कारण आपूर्ति में गड़बड़ी हुई है। उन्होंने कहा 2 दिनों में ही बंद पड़े सभी जल मीनारों में स्मार्ट मीटर लगा कर दोबारा से बहाल कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी