गर्मी बढ़ने से बढ़ रहे डायरिया के मरीज, खानपान का रखें ख्याल

पूर्णिया। गर्मी का मौसम आते ही डायरियाफैलने की आशंका बढ़ जाती है। अस्पताल में डायरिया मरीजों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 10:00 PM (IST)
गर्मी बढ़ने से बढ़ रहे डायरिया के 
मरीज, खानपान का रखें ख्याल
गर्मी बढ़ने से बढ़ रहे डायरिया के मरीज, खानपान का रखें ख्याल

पूर्णिया। गर्मी का मौसम आते ही डायरियाफैलने की आशंका बढ़ जाती है। अस्पताल में डायरिया मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सदर अस्पताल की बात करें तो पिछले एक सप्ताह से रोजाना एक दर्जन मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। अभी भी सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में एक दर्जन से अधिक मरीज भर्ती हैं। अस्पताल में अलग वार्ड में सभी पीड़ित रोगियों का इलाज किया जा रहा है। मरीजों को उल्टी और दस्त की शिकायत के बाद भर्ती किया गया है। बड़ी संख्या में मरीज ठीक होकर वापस लौट गए हैं। डॉक्टर के मुताबिक मौसम के बदलाव के समय में डायरिया रोगियों की संख्या में इजाफा होता है। इसके साथ ही साफ-सफाई और शुद्ध पेयजल के अभाव में लोग डायरिया से संक्रमित हो जाते हैं। इपीडिमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला का कहना है कि जिले के आबादी के लिहाज से इस मौसम रोजाना 8से 10 मरीज दस्त और उल्टी का मिलना सामान्य बात है। दरअसल सर्विलांस का मकसद ही है कि मरीज की पहचान हो और उसका अस्पताल में इलाज सुनिश्चित हो। मरीज अगर अस्पताल पहुंच रहे हैं और उनका समुचित इलाज हो रहा है यह अच्छी बात है। जिले में कहीं भी इंडेमिक जैसे हालात नहीं है।

जिले में संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए जिला और प्रखंड स्तर पर रेपिड रिस्पास टीम गठित की गई है। जो किसी भी विशेष परिस्थिति के तैयार रहती है। इसके साथ ही नियमित निगरानी की जा रही है। दरअसल यह व्यवस्था ऐसी बीमारियों की महामारी की रोकथाम के लिए की गई है।

डायरिया के क्या हैं लक्षण

नीरज कुमार निराला का कहना है कि अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं मिली कि किसी खास इलाके में डायरिया का प्रकोप बढ़ गया हो। इसमें संक्रमण होने पर पेट में मरोड़ के साथ पतला पानी की तरह शौच होता है। यह दो से तीन दिन में ठीक हो जाता है। इसको लेकर पीएचसी लेवल से लोगों के बीच जागरुकता कार्यक्रम भी चल रहा है। शौच के बाद हाथ साफ रखना, खाना ताजा खाना, साफ-सफाई का ख्याल रखना आदि बातों को ध्यान रखना आवश्यक है। पाच से अधिक बार पतला शौच हो तो ओआरएस लगातार पीना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी