हर गांव बिजली के बाद अब हर घर बिजली का संकल्प : मंत्री

पूर्णिया। बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि हर गांव बिजली के बाद

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Nov 2019 10:25 PM (IST) Updated:Sat, 09 Nov 2019 10:25 PM (IST)
हर गांव बिजली के बाद अब हर घर बिजली का संकल्प : मंत्री
हर गांव बिजली के बाद अब हर घर बिजली का संकल्प : मंत्री

पूर्णिया। बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि हर गांव बिजली के बाद अब सरकार का संकल्प हर घर तक बिजली पहुंचाने का है। यह 2019 का संकल्प है। इससे न सिर्फ हर घर रोशन होगा, बल्कि बड़ी संख्या में युवाओं को इलेक्ट्रिशियन की नौकरी मिलेगी। मंत्री श्री सिन्हा शनिवार को डीआरसीसी कैंपस में आयोजित दो दिवसीय जिलास्तरीय नियोजन सह व्यावसायिक मार्गदर्शन मेला के उद्घाटन मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नियोजन मेला का उद्देश्य युवा एवं नौजवानों को न सिर्फ रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है, बल्कि उन्हें हुनरमंद एवं रोजगार पाने के लायक बनाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओें से अवगत कराना भी है। ताकि अधिक से अधिक युवा-नौजवान इससे लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि बिहार के नौजवान आज सबसे ज्यादा हवाई सफर करते हैं। बिहार के युवा अपने हुनर की बदौलत आगे बढ़ रहे हैं। उनमें सामाजिक जिम्मेदारी की भावना होती है। उन्हें सिर्फ अपने रोजगार की नहीं बल्कि अपने समाज के युवाओं की रोजगार की भी चिंता होती है। मजदूर अब मजबूर नहीं हैं, बल्कि वे सृजनकर्ता हैं। इनके कल्याण के लिए सरकार की ओर से एक दर्जन से अधिक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें मुख्य रूप से साइकिल क्रय, औजार क्रय, मृत्यु लाभ, मातृत्व लाभ, पेंशन, पारिवारिक पेंशन, चिकित्सा सहायता, पितृत्व लाभ, शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता आदि शामिल है। श्रमिकों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार की ओर से भी कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इसका लाभ सभी धर्म एवं जाति के लोगों को मिलेगा।

अब कोई बाल श्रमिक के नाम पर बच्चों के भविष्य को बर्बाद नहीं कर सकता है। सरकार इसके लिए कृतसंकल्पित है।

इस मौके पर उन्होंने पूजा कौर, हरिओम कुमार, अनुज भारती, रौशन कुमार, छाया रानी, सोनम कुमारी, प्रियंका कुमारी आदि को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रमाण पत्र दिया। नियोजन मेला में जी फोर एस सिक्यूरिटी के तहत भवानीपुर के नीरज कुमार, कसबा के आकाश देव, कटिहार के मिथुन कुमार और कसबा के विक्की पासवान को नियुक्ति पत्र दिया। इसके पूर्व उन्होंने मेले का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया। मेला में ही दें नियोजन पत्र--

इस मौके पर विभाग के निदेशक, नियोजन एवं प्रशिक्षण धर्मेद्र सिंह ने सभी नियोजकों से मेला में ही नियोजन की सभी प्रक्रिया को पूरी करते हुए अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र देने का निर्देश दिया। विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार ने कहा कि इसका उद्देश्य नियोजक एवं युवाओं को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है। उन्होंने युवाओं से अप्रेंटिसशिप का प्रशिक्षण लेने की बात कही। जिला परिषद अध्यक्ष क्रांति देवी ने कहा कि इसके माध्यम से कम पढ़े लिखे युवाओं को भी रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। सदर विधायक विजय खेमका ने कहा कि एनडीए सरकार छात्र एवं युवाओं के रोजगार को लेकर हमेशा प्रयत्‍‌नशील रही है। इस मौके पर उप निदेशक, नियोजन सहरसा राम मोहन झा, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रफुल्ल रंजन वर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी