पीयू में मेरिट लिस्ट पर आधारित हो नामांकन

पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र में नामांकन की प्रक्रिया में बदलाव की मांग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 06:49 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 06:14 AM (IST)
पीयू में मेरिट लिस्ट पर आधारित हो नामांकन
पीयू में मेरिट लिस्ट पर आधारित हो नामांकन

पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र में नामांकन की प्रक्रिया में बदलाव की मांग छात्र जदयू ने की है। छात्र जदयू के जिलाध्यक्ष राजू कुमार मंडल ने कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत पूर्णिया विवि के अन्तर्गत विभिन्न कॉलेजों में जो नामाकन होने वाला है, वह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से नहीं होकर मेरिट के आधार पर लिया जाए। क्योंकि सत्र 2019-20 में विवि प्रशासन की ओर से प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिए गए नामांकन में काफी विसंगतियां हुई थी। प्रवेश परीक्षा लेकर जब सभी छात्र-छात्राओं का नामाकन लिया हीं गया, तो फिर प्रवेश परीक्षा का क्या मतलब रह गया। प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों को कॉलेज का आवंटन सही ढंग से नहीं किया गया। बहुत सारे मेधावी छात्र-छात्राओं की नामांकन सूची दूर-दराज के कॉलेजों में भेज दी गई। चयन सूची बनाने में आरक्षण का भी पालन नहीं किया गया। नामांकन सूची में विसंगति के कारण नामांकन की प्रक्रिया काफी दिनों तक चलती रही।

प्रवेश परीक्षा में प्रश्न पत्र की कमी हो जाने से सैकड़ों छात्र-छात्राओं की परीक्षा सही तरीके से नहीं हो पाई । जिनका नामाकन हो भी गया, वे भी अलग-अलग समस्याओं को लेकर सालों भर परेशान रहे।

इसलिए वर्तमान शैक्षणिक सत्र में नामांकन से पूर्व विवि प्रशासन को अपने पूर्व के नामांकन प्रणाली में बदलाव करते हुए मेरिट के आधार पर आरक्षण नियमों का पालन करते हुए नामांकन लिया जाए।

chat bot
आपका साथी