आंखों की पुतली से होगा मिलान, बीपीएससी की परीक्षा शुरू होने के बाद नहीं मिलेगी प्रवेश की अनुमति

BPSC Exam बिहार लोक सेवा आयोग की 24 मार्च को होने वाली असिस्‍टेंट इंजीनियर की परीक्षा शुरू होने के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने इस बाबत दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 22 Mar 2022 07:55 AM (IST) Updated:Tue, 22 Mar 2022 12:38 PM (IST)
आंखों की पुतली से होगा मिलान, बीपीएससी की परीक्षा शुरू होने के बाद नहीं मिलेगी प्रवेश की अनुमति
24 मार्च को होगी असिस्‍टेंट इंजीनियर की परीक्षा। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से 24 मार्च को होने वाली सहायक अभियंता विद्युत, यांत्रिक व असैनिक की लिखित परीक्षा को लेकर आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किया है। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आरंभ होने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा में अभ्यर्थियों को औपबंधिक रूप से शामिल होने की अनुमति दी गई है। काउंसलिंग के समय आवेदन में दिए गए तथ्यों का सत्यापन किया जाएगा। परीक्षा में अभ्यर्थियों की आंखों की आइरिस व चेहरे को कैप्चर करने की व्यवस्था होगी। काउंसलिंग में इसकी मिलान की जाएगी।

जेईई मेन के परीक्षा तिथि में बदलाव के बाद किया गया संशोधन

आइसीएसई बोर्ड ने टाइप थ्री एवं फोर के परीक्षार्थियों के लिए जारी परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन किया है। बोर्ड ने थ्री एवं फोर के परीक्षा कार्यक्रम में जेईई मेन के परीक्षा को देखते हुए बदलाव किया है।बोर्ड ने केवल 12वीं के छात्रों के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है।इसके पूर्व 12 मार्च को ही बोर्ड की ओर से टाइप थ्री एवं फोर का परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया था। टाइप थ्री एवं फोर में वैसे परीक्षार्थियों को शामिल किया जाएगा, जो पिछले वर्ष परीक्षा दे चुके हैं और इस वर्ष अंकों में सुधार के लिए परीक्षा देना चाहते हैं। परीक्षा प्रतिदिन अपराह्न दो बजे से शुरू होगी, जो तीन घंटे तक चलेगी।

परीक्षा के लिए संशोधित कार्यक्रम और परीक्षा की तिथि

विषय 26 अप्रैल : अंग्रेजी पेपर वन 28 अप्रैल : कामर्स 02 मई : अंग्रेजी पेपर टू 05 मई : अर्थशास्त्र 09 मई : गणित 11 मई : इतिहास 13 मई : रसायनशास्त्र 17 मई : भौतिकी 20 मई : एकाउंट 23 मई : जीवविज्ञान पेपर वन 01 जून : कंप्यूटर साइंस पेपर वन 03 जून : फीजिकल एजुकेशन 06 जून : भारतीय भाषाएं 08 जून : बिजनेस स्टडीज
chat bot
आपका साथी