लॉकडाउन में 'सात फेरों' पर संकट, कम लग्न के कारण शिफ्टों में शादियां- होटलों व हॉल की बुकिंग फुल

लॉकडाउन से सात फेरों पर भी संकट खड़ा हो गया था। अनलॉक के बाद कुछ शादियां सादे समारोह में निपटाई गईं तो 80 प्रतिशत लोगों ने शादी की तारीखें आगे बढ़ा दीं। मुहूर्त आया तो तारीखें कम होने के कारण लोगों को शिफ्टों में शादियां करनी पड़ रही हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:46 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:46 PM (IST)
लॉकडाउन में 'सात फेरों' पर संकट, कम लग्न के कारण शिफ्टों में शादियां- होटलों व हॉल की बुकिंग फुल
कोरोना के कारण तारीख एवं दिन बदलकर शादी के कार्ड का उपयोग किया जा रहा।

पटना, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के कारण लागू हुए लॉकडाउन से 'सात फेरों' पर भी संकट खड़ा हो गया था। अनलॉक के बाद कुछ शादियां सादे समारोह में निपटाई गईं तो 80 प्रतिशत लोगों ने शादी की तारीखें आगे बढ़ा दीं। अब जबकि शुभ मुहूर्त आया तो तारीखें कम होने के कारण लोगों को शिफ्टों में शादियां करनी पड़ रही हैं। वेडिंग प्लानर के अनुसार इस साल लग्न कम हैं और शादियां अधिक, इसलिए होटल व मैरेज हॉल में शिफ्ट में शादियां होंगी। शादियों के लिए बुकिंग हो चुकी हैं। 

पुराने कार्ड पर व्हाइटनर लगाकर चल रहा है काम 

कंकड़बाग की निवासी प्रिया बताती हैं, उनके घर में मार्च में ही शादी होने वाली थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण शादी दिसंबर में टल गई। कार्ड पहले से छप गया था। इस कारण उसी कार्ड पर व्हाइटनर लगाकर नई तारीख डाल बांटना पड़ रहा है। यही हाल दानापुर के अरुण कुमार का भी है। उनके बेटे की शादी अप्रैल में होने वाली थी, लेकिन कोरोना के कारण टल गई। जबकि सारी तैयारी हो गई थी, इसलिए अब पुरानी तैयारियों के साथ ही शादी करनी पड़ रही है। 

शादी के लिए इस साल कम हैं शुभ मुहूर्त :

पंडितों के अनुसार नवंबर माह में सिर्फ 30 तारीख और दिसंबर में एक, सात, नौ, दस व 11 तारीख हैं। इस साल कम मुहूर्त के कारण अधिकांश शादियां अगले साल होंगी। वेडिंग प्लानरों के अनुसार शादी का मुहूर्त कम होने के कारण दबाव बहुत ज्यादा है, इसलिए कुछ शादियों को शिफ्ट में कराया जा रहा है।

कई मैरेज हॉल व होटलों में शिफ्टों में बुकिंग

मार्च-अप्रैल में होने वाली शादियों के लिए लोगों ने पहले ही मैरेज हॉल व होटल आदि बुक करा लिए थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लागू हुआ तो बुकिंग को कैंसिल कराना पड़ा। कुछ लोगों ने पहले से ही नवंबर-दिसंबर के लिए बुकिंग करा ली थी। जो अनिश्चितताओं के भंवर में फंसे थे, उन्होंने बाद में बुकिंग कराई। लेकिन तब तक ज्यादातर होटलों में बुकिंग हो जाने के कारण शिफ्ट तय करनी पड़ी।

शादियों में कोरोना गाइडलाइन को होगा पूरी तरह अनुपालन

वेडिंग प्लानर शशि के अनुसार नंवबर व दिसंबर में हो रहीं जो शादियां थीम बेस्ड हैं, उनमें गंगा आरती के साथ मास्क पर प्राथमिकता दी जा रही है। इसके साथ शारीरिक दूरी का पालन भी होगा। कोशिश होगी कि शादियों में फैशन के साथ सुरक्षा का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा। वहीं, होटल व मैरेज हॉल के संचालक भी आदेश के अनुपालन की अपील कर रहे हैं। 

मार्च-अप्रैल में होने वालीं शादियां हुई हैं शिफ्ट 

होटल मौर्य के मैनेजर नागेश कुमार के अनुसार होटल में लग्न की बुकिंग पूरी हो चुकी है। इसमें ज्यादातर बुकिंग मार्च-अप्रैल की ही थीं। जिसे इधर की तारीख पर शिफ्ट किया गया है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि शादियों में आने वाले लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जाए। 

chat bot
आपका साथी