नये साल से काले पैंट-कोट में नहीं, इस रंग के कपड़े में ट्रेन में नजर आयेंगे TTE

अगले साल से ट्रेन में चलने वाले टिकट निरीक्षक काले पैंट-कोट में नहीं नजर आएंगे। नए साल में उनके ड्रेस कोड में बदलाव किया गया है।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Mon, 25 Dec 2017 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 26 Dec 2017 11:30 PM (IST)
नये साल से काले पैंट-कोट में नहीं, इस रंग के कपड़े में ट्रेन में नजर आयेंगे TTE
नये साल से काले पैंट-कोट में नहीं, इस रंग के कपड़े में ट्रेन में नजर आयेंगे TTE

पटना [चंद्रशेखर]। अगले साल से ट्रेन में चलने वाले टिकट निरीक्षक (टीटीई) काले पैंट-कोट में नहीं नजर आएंगे। नए साल में उनके ड्रेस कोड में बदलाव किया गया है। अब उनकी शर्ट का रंग आसमानी के बजाय सफेद रहेगा। वहीं, काले कोट-पैंट की जगह ग्रे कोट-पैंट में नजर आएंगे।

ट्रेन अधीक्षक व उपाधीक्षक का भी यही ड्रेस कोड होगा, लेकिन अधीक्षक के कोट के शोल्डर पर गोल्डन रंग की तीन और उपाधीक्षक के दो पट्टियां लगी रहेंगी। टाई का रंग पहले की तरह लाल रहेगा। टीटीई के कोट पर किसी तरह की पट्टी नहीं रहेगी। शुरुआत में यह ड्रेस केवल राजधानी, शताब्दी एवं दोरंतो एक्सप्रेस में ही लागू होगी। धीरे-धीरे लंबी दूरी की तमाम ट्रेनों में यही डे्रस कोड लागू कर दिया जाएगा।

ड्रेस कोर्ड बदलाव की काफी दिनों से हो रही थी मांग

रेलवे बोर्ड के निदेशक पैसेंजर मार्केटिंग शेली श्रीवास्तव ने सभी प्रमुख वाणिज्य प्रबंधकों को 20 दिसंबर 2017 को पत्र भेजकर इस ड्रेस कोड को नए वर्ष से लागू करने को कहा है। विदित हो कि रेलवे बोर्ड के अधिकारियों में काफी दिनों से टिकट निरीक्षकों के ड्रेस में बदलाव करने की चर्चा चल रही थी। पिछले दिनों कार्यकारी निदेशक ईआर, कार्यकारी निदेशक आइआर एवं कार्यकारी निदेशक फिनांस की संयुक्त कमेटी बनाकर नए ड्रेस के डिजाइन पर चर्चा की गई थी। इसके बाद कमेटी ने नए ड्रेस कोड लागू करने की अनुशंसा कर दी।

ट्रेन अधीक्षक व डिप्टी सीआइटी दिखेंगे अलग

अब ट्रेनों के अधीक्षक को सफेद पूरी फुल शर्ट, ग्रे पैंट-कोट के साथ ही लाल टाई पहननी होगी। टाई रेल का लोगो लगा होगा। कोट के शोल्डर पर पुलिस वालों की तर्ज पर गोल्डन स्ट्राइप लगे होंगी। डिप्टी सीआइटी के लिए दो स्ट्राइप होंगी। पैंट के दाहिने तरफ भी स्वर्ण स्ट्राइप लगा होगी।

गर्मी में वेस्ट कोट  

गर्मी के दिनों में कोट के विकल्प के रूप में वेस्ट कोट पहनना होगा। वेस्ट कोट के सीने पर पाकेट बना होगा, जिसके बीच में रेलवे का लोगो लगा रहेगा। नीचे दोनों तरफ पाकेट रहेंगी, जिसमें गोल्डन पाइपिंग किया रहेगा।

chat bot
आपका साथी