पटना में पांच किलोमीटर लंबा जाम, मचा हाहाकार

बिहार की राजधानी भीषण जाम से कराह उठी। पांच किलोमीटर तक लगा लंबा जाम खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था। सोमवार की देर शाम जब वरिष्ठ अधिकारियों ने फटकार लगाई तो पुलिस अधिकारियों की नींद खुली।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2015 07:21 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2015 07:33 AM (IST)
पटना में पांच किलोमीटर लंबा जाम, मचा हाहाकार

पटना। बिहार की राजधानी भीषण जाम से कराह उठी। चारो ओर हाहाकार मच गया। पांच किलोमीटर तक लगा लंबा जाम खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था। गुलाबी ठंड के मौसम में भी धूप से बच्चे और बुजुर्ग कराह उठे। बावजूद इसके पुलिस-प्रशासन चैन की नींद सोता रहा।

सोमवार की देर शाम जब वरिष्ठ अधिकारियों ने फटकार लगाई तो पुलिस अधिकारियों की नींद खुली। सात किलोमीटर की दूरी तक जाम खुलवाने के लिए तीन सौ से अधिक सुरक्षाबलों की तैनाती की गई।

अशोक राजपथ पर पहली बार गांधी मैदान से लेकर गायघाट के बीच ट्रकों की पांच किलोमीटर लंबी लाइन लगी। अधिकांश ट्रकों पर बालू-गिट्टी लदा था। घंटों से जाम छुटने का इंतजार कर रहे कई ट्रक चालक वाहन को बंद कर चाय पीने निकल गए।

इससे जाम की समस्या और गहरा गई। पीरबहोर, सुलतानगंज एवं आलमगंज थानाक्षेत्र के अंतर्गत लगे इस भीषण जाम की समस्या को दूर करने में पुलिस कहीं सक्रिय नहीं दिखी। गायघाट स्थित पुलिस चेक पोस्ट के समीप एक-दो पुलिस कर्मी ट्रकों को बिस्कोमान गोलंबर की ओर बढ़ा रहे थे।

महात्मा गांधी सेतु की बदहाल हालत के कारण राजधानी में जाम की समस्या एक बार फिर विकराल रूप लेने लगी है। सेतु पर एक किलोमीटर से अधिक का वन-वे और ट्रैफिक नियंत्रण की व्यवस्था में कई खामियों से जाम लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन चुका है। सोमवार को भी गांधी सेतु, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30, ओल्ड बाइपास, कुम्हरार रोड पर हजारों वाहनों की कतार लगी रही।

जाम में फंसे वाहन चालक व सवारी परेशान होते रहे। वाहनों का बेतरतीब परिचालन भी जाम की बड़ी वजह बना। सेतु पर ट्रैफिक नियंत्रण की सुस्त व्यवस्था दिखी। दोपहर के बाद सेतु पर यातायात सामान्य हो गई। शाम के बाद से एक बार फिर वाहनों की कतार लगने लगी। मालवाहक वाहनों की लाइन सेतु पर हर समय लगी रहती है। बारी-बारी से इसे वन-वे में छोड़ा जाता है।

सेतु पर तीन मार्ग के वाहनों का बोझ

एनएच स्थित जीरो माइल से गांधी सेतु पर चढऩे के लिए तीन ओर से वाहनों का बोझ दिखा। पटना की ओर से एनएच के रास्ते आने वाले वाहन, मसौढ़ी रोड के वाहन तथा फतुहा की ओर से आने वाल वाहनों को सेतु पर जीरो माइल से चढ़ाया गया। यहां पर तीन पुलिस कर्मी वाहनों को नियंत्रित करते दिखे। ट्रैफिक कंट्रोल का सिस्टम यहां कमजोर नजर आया।

सोनपुर मेला को ले सेतु पर बढ़ा वाहनों का बोझ

सोनपुर मेला सोमवार को आरंभ होने को लेकर गांधी सेतु पर वाहनों की संख्या बढ़ी रही। गाय-भैंस, घोड़ा व अन्य जानवरों, झूल तथा अन्य सामान लेकर सेतु के रास्ते सोनपुर जाने वाले वाहनों की संख्या काफी अधिक नजर आई। गायघाट स्थित सेतु पोस्ट पर तैनात पुलिस कर्मी ने बताया कि मेला में बेचने के लिए कई हाथी को सेतु से पैदल ले जाया गया। वन-वे में हाथी के कारण जाम की समस्या उत्पन्न हो गई।

chat bot
आपका साथी