पटना में कैश देकर टोल पार करने का कल अंतिम दिन

एक जनवरी से रात 12 बजे से टोल प्लाजा कैशलेस हो जाएगा। फास्टैग कार्ड लगे वाहन ही बिना रुके टोल प्लाजा पार कर जाएंगे। फास्टैग कार्ड नहीं लगाने वाले वाहन मालिकों एवं चालकों को एक जनवरी से टोल पार करने के लिए दोगुना टैक्स देना होगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 04:10 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 04:10 PM (IST)
पटना में कैश देकर टोल पार करने का कल अंतिम दिन
राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर बाइपास के समीप स्थित पटना बख्तियारपुर टोल प्लाजा , जागरण फोटो।

पटना सिटी, जागरण संवाददाता । राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर बाइपास के समीप स्थित पटना बख्तियारपुर टोल प्लाजा से कैश में टैक्स देकर वाहनों को पार कराने का कल अंतिम दिन होगा। शुक्रवार ( एक जनवरी ) की रात 12 बजे से टोल प्लाजा का सभी 12 लेन कैशलेस हो जाएगा। केवल फास्टैग कार्ड लगे वाहन ही 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बिना रुके टोल प्लाजा पार कर जाएंगे। फास्टैग कार्ड नहीं लगाने वाले वाहन मालिकों एवं चालकों को एक जनवरी से टोल पार करने के लिए दोगुना टैक्स देना होगा।

तैनात किए जाएंगे ट्रैफिक मार्शल

टोल टैक्स अदा करने में आनाकानी करने या किसी तरह का झगड़ा झंझट करने वालों से निपटने के लिए टोल प्लाजा कंपनी एक जनवरी से ट्रैफिक मार्शल की संख्या बढ़ाकर दोगुनी कर देगी। साथ ही जिला प्रशासन की ओर से टोल प्लाजा पर पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। टोल प्लाजा कंपनी के महाप्रबंधक बीएन चौधरी का कहना है कि फिलहाल टोल प्लाजा पर 28 ट्रैफिक मार्शल कार्यरत हैं। लगभग 20 और ट्रैफिक मार्शल बढ़ाए जाएंगे। साथी जिला प्रशासन से 25 पुलिस बल तैनात करने की मांग राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा की गई है। तैनात ट्रैफिक मार्शल टोल प्लाजा पर अधिक संख्या में वाहनों के रुकने के दौरान यातायात व्यवस्था को भी नियंत्रित करेंगे। टोल प्लाजा की हर एक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक लेन में चार चार सीसीटीवी कैमरा लगा है। इसके अतिरिक्त फास्टैग कार्ड सेंसर के समीप एवं कार्यालय में कैमरे लगे हैं।

 30 किमी दूरी में रहने वालों के लिए मासिक पास

पटना बख्तियारपुर टोल प्लाजा के महाप्रबंधक बीएन चौधरी ने बताया कि टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों के लिए मासिक पास उपलब्ध है। टोल प्लाजा से 275 रुपया में एक माह के लिए वाहन पास बनाकर बिना किसी रोक-टोक के टोल प्लाजा से आवाजाही कर सकते हैं। इस पास को धारक ऑनलाइन भी रिचार्ज करा सकते हैं।

  दो व तीन पहिया वाहन और कृषि के ट्रैक्टर टैक्स मुक्त

महाप्रबंधक ने बताया कि टोल प्लाजा से आवाजाही के लिए सभी तरह के दोपहिया और तीन पहिया वाहन तथा कृषि कार्य में इस्तेमाल होने वाले ट्रैक्टर से टोल टैक्स नहीं लिया जाता है। अन्य सभी तरह के वाहनों से एक जनवरी से फास्ट टैग के माध्यम से ही टैक्स लिया जाएगा।

  स्थानीय लोगों के लिए कई वैकल्पिक रास्ते, पर मंहगे

टोल प्लाजा के आसपास बसी आबादी के आने जाने के लिए टोल प्लाजा को छोड़कर कई वैकल्पिक रास्ते उपलब्ध हैं। कर्मलीचक निवासी सीताराम मेहता और कोठिया गांव निवासी कपिल यादव ने बताया कि आसपास बसे लोग बाईपास थाना से सटे महादेव स्थान होते हुए मर्चा मर्ची रोड के रास्ते आगे निकल सकते हैं। कर्मलीचक वाया कोठिया के रास्ते भी लोग आगे निकलते हैं। वहीं बख्तियारपुर से पटना की ओर आने के लिए लोग शुकुलपुर से सोनावा बांध होते हुए बाईपास में महादेवस्थान निकलते हैं। दूसरा मार्ग दीदारगंज होते हुए मारूफगंज के रास्ते अशोक राजपथ को जोड़ता है। स्थानीय नागरिक संजीव कुमार यादव का कहना है कि यह सभी वैकल्पिक मार्ग टोल प्लाजा से निकलने की अपेक्षा काफी लंबा है। इसमें समय और ईंधन की खपत अधिक होती है। इस कारण फास्टैग कार्ड वाहन में लगाना ही सुरक्षित और समझदारी है।

chat bot
आपका साथी