27 अप्रैल तक निपटा लें जरूरी काम, बैंक में रहेगी छुट्टी तो होगी परेशानी, जानिए

अप्रैल महीने के अंतिम तीन दिन बैंकों में छुट्टी की वजह से आपको परेशानी हो सकती है इसीलिए अाप अपने जरूरी काम 27 अप्रैल तक निबटा लें।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Wed, 25 Apr 2018 11:25 AM (IST) Updated:Thu, 26 Apr 2018 08:03 PM (IST)
27 अप्रैल तक निपटा लें जरूरी काम, बैंक में रहेगी छुट्टी तो होगी परेशानी, जानिए
27 अप्रैल तक निपटा लें जरूरी काम, बैंक में रहेगी छुट्टी तो होगी परेशानी, जानिए

पटना [जेेएनएन]। बैंक में इन दिनों कैश को लेकर किल्लत चल रही है, हालांकि इसपर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। लेकिन अगर आपको बैंक से संबंधित काम हो तो 27 से पहले निपटा लें। क्योंकि 28 को चौथा शनिवार, 29 को रविवार, 30 को बुध पूर्णिमा और एक मई को मई दिवस की छुट्टियां रहेंगी, जिससे इस महीने के आखिर में कैश की समस्‍या और गंभीर हो सकती है। 

हालांकि मिली जानकारी के मुताबिक 30 अप्रैल यानि बुध पूर्णिमा के दिन बैंक खुले रहेंगे, क्योंकि एक मई को मई दिवस की वजह से छुट्टी रहती है। एेसे में इन छुट्टियों को लेकर आपको परेशानी ना हो इसीलिए आप अपने काम वक्त रहते निपटा लें।

बिहार में बुद्ध पूर्णिमा के दिन यानी 30 अप्रैल को बैंक खुले रहेंगे

हालांकि 28 अप्रैल को चौथा शनिवार है। 29 को रविवार की छुट्टी रहेगी। वहीं, 1 मई को मजदूर दिवस के दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। एसबीआई एजीएम मिथिलेश कुमार सिंह ने बताया कि बिहार में 30 अप्रैल को बैंक खुले रहेंगे।

हालांकि कुछ सोशल साइट पर 28 अप्रैल से लेकर 1 मई तक लगातार बैंक बंद रहने की सूचना चल रही है। यह सूचना उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात जैसे राज्यों के लिए तो ठीक है, लेकिन बिहार के परिप्रेक्ष्य में यह भ्रम में डालने वाला है।

बिहार प्रोवेंशियल बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन के सचिव संजय तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात आदि राज्यों में बुद्ध पूर्णिमा के दिन बैंकों की छुट्टी रहती है, जबकि बिहार बुद्ध की कर्मभूमि और ज्ञानभूमि रही है बावजूद यहां इस दिन छुट्टी नहीं देना कर्मियों को आहत करता है। 

छुट्टी का असर एटीएम सेवाओं पर पड़ेगा

महीने के आखिरी तीन दिन बैंक बंद रहेंगे जिसका सीधा असर एटीएम सेवाओं से लेकर अन्‍य बैंकिंग सर्विसेज पर पड़ सकता है। बैंकों के तीन दिन बंद रहने से कैश की यह किल्‍लत और बढ़ सकती है। वैसे तो लंबी छुट्टियां होने पर बैंक की ओर से अतिरिक्त कैश के इंतजाम किए जाते हैं, लेकिन इस बार स्थितियां कुछ अलग हैं।

अप्रैल के आखिरी तीन दिन बैंकों के बंद होने के ये कारण 28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार होने से बैंकों में छुट्टी रहेगी। 29 अप्रैल को साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 30 अप्रैल को सरकार की ओर से बुद्ध पूर्णिमा पर अवकाश घोषित है, लेकिन इस दिन बैंक खुले रह सकते हैं, फिर अगले दिन मई दिवस का घोषित अवकाश है।

बुद्ध पूर्णिमा का यह अवकाश कोषागारों के लिए भी होता है, एेसे में अगर इस दिन भी छुट्टी रही तो लोगों की मुश्किल बढ़ सकती है। इस तरह शुक्रवार यानी 27 अप्रैल तक ही एटीएम में कैश डाला जा सकेगा। वैसे भी इन दिनों एटीएम में क्षमता से काफी कम कैश ही चल रहा है।

पिछले कई दिनों से देशभर के कई हिस्‍सों में एटीएम से लेकर बैंक ब्रांचों तक में कैश की किल्‍लत के कारण लोगों को भारी समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सरकार ने इस समस्‍या को कम करने के लिए कई उपाय किए हैं, लेकिन परेशानियां अभी भी बनी हुई हैं।

chat bot
आपका साथी