बिहार में अभेद्य होगी प्रधानमंत्री की सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे को लेकर सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की पूरी कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के हाथों में होगी। उनके दौरे को लेकर सुरक्षा के फूलप्रूफ दंतजाम किए जा रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2015 07:22 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2015 10:42 AM (IST)
बिहार में अभेद्य होगी प्रधानमंत्री की सुरक्षा

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे को लेकर सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की पूरी कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के हाथों में होगी।

हवाई अड्डा जाने वाली सभी सड़कों को प्रधानमंत्री के आगमन से करीब दो घंटे पहले ही सील कर दिया जाएगा। वेटनरी कॉलेज के मैदान में जितनी देर प्रधानमंत्री का कार्यक्रम चलेगा, उतनी देर पटना हवाई अड्डे से विमानों का परिचालन भी ठप रहेगा।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर बिहार पुलिस के पांच हजार से भी अधिक जवानों की तैनाती की जा रही है। साथ ही जिन मार्गों से प्रधानमंत्री को गुजरना है, उन मार्गों पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री के पटना पहुंचने से पहले ही पूरे उत्तर बिहार को हाई अलर्ट कर दिया गया है। पड़ोसी देश नेपाल से लगी करीब साढ़े सात सौ किलोमीटर की खुली अंतरराष्ट्रीय सीमा को भी सील कर दिया जाएगा।

पटना से प्रधानमंत्री के मुजफ्फरपुर की यात्रा को लेकर कई तरह के वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं। हेलीकॉप्टर के अलावा सड़क मार्ग का विकल्प भी खुला रखा गया है। इसको लेकर पटना से मुजफ्फरपुर की 80 किलोमीटर तक सड़क के दोनों ओर पुलिस जवानों व अधिकारियों की तैनाती की जा रही है।

वेटनरी कॉलेज के मैदान में बनने वाले सभी प्रवेश व निकास द्वारों की मॉनीटरिंग सीसीटीवी कैमरे, एक्स-रे व स्कैनिंग मशीन से की जा रही है। एसपीजी की एक टीम ने नेपाल सीमा पर सुरक्षा का भी जायजा लिया है। वेटनरी कॉलेज के जिस मंच से प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे, उस मंच के 60 फीट के दायरे में सुरक्षाकर्मियों को छोड़ किसी अन्य के प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री आतंकियों की हिटलिस्ट के साथ ही प्रतिबंधित नक्सली संगठनों की भी हिटलिस्ट में हैं। बहरहाल एसपीजी प्रधानमंत्री के पटना व मुजफ्फरपुर दौरे को लेकर सुरक्षा के फूल प्रूफ इंतजाम कर रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आइबी के साथ रिसर्च एंड एनायलिसिस विंग (रॉ) और मिलिट्री इंटिलिजेंस की टीम भी पिछले कई दिनों से सुरक्षा-व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पटना व मुजफ्फरपुर में कैंप कर रही है।

मुजफ्फरपुर में सभा-मंच का बढ़ा आकार

मुजफ्फरपुर : 25 जुलाई को प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (नमो) की रैली से संबंधित सुरक्षात्मक निर्णय एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) अपने स्तर से करने लगा है। बुधवार को निर्णय लिया गया कि प्रधानमंत्री की सभा-मंच का आकार छह सौ वर्ग फीट (30 गुणा 20) होगा।

पहले इसका आकार 144 वर्ग फीट (12 गुणा 12) था। इसके अलावा स्थानीय जन-प्रतिनिधियों आदि के लिए एक और लकड़ी का मंच (50 गुणा 25 फीट) बनेगा। एसपीजी के आइजी यशवंत कुमार जेठवा व डीआइजी एनपी गुप्ता के नेतृत्व में 13 सदस्यीय एसपीजी के टीम यहां पहुंची।

टीम ने डीएम अनुपम कुमार व एसएसपी रंजीत कुमार मिश्रा के साथ चक्कर मैदान में रैली की हो रही तैयारियों का जायजा लिया। पहले से जिला प्रशासन द्वारा 'ब्लू बुक' के अनुसार की जा रही तैयारी के एक-एक बिंदु पर विमर्श किया।

इसके बाद मंच का आकार बढ़ाने पर सहमति जताई। इसके साथ ही डी एरिया को 45 मीटर से बढ़ाकर 60 मीटर कर दिया गया। पूरी रैली पर नजर रखने के लिए एनएच आइबी में कंट्रोल रूम खोलने पर विचार चल रहा है। यह रैली के एक दिन पहले से काम करना शुरू कर देगा। सभा की निगरानी के लिए आठ वॉच टॉवर लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी