पूर्व मध्‍य रेलवे की 148 ट्रेनों से हटा स्‍पेशल का टैग, लेकिन अधिक खुश होने की जरूरत नहीं; जानें क्‍यों

Indian Railway Alert पूर्व मध्‍य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में बिहार झारखंड और यूपी के स्‍टेशनों से खुलने वाली 148 ट्रेनों से स्‍पेशल का टैग हट गया है। आम आदमी की जेब पर इसका क्‍या असर होगा बिंदुवार यहां जानिए

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 06:32 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 09:24 AM (IST)
पूर्व मध्‍य रेलवे की 148 ट्रेनों से हटा स्‍पेशल का टैग, लेकिन अधिक खुश होने की जरूरत नहीं; जानें क्‍यों
पूर्व मध्‍य रेलवे ने खत्‍म किया स्‍पेशल ट्रेन का दर्जा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Indian Railway News: कोरोना काल में चलाई जा रही नियमित मेल, एक्सप्रेस और छुट्टी डे स्पेशल ट्रेनों के लिए स्पेशल ट्रेन का दर्जा तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। पूर्व मध्य रेल की 148 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब पुराने नंबर से होगा। हालांकि वर्तमान में जिन ट्रेनों के सामान्य श्रेणी में आरक्षण की व्यवस्था है, वह यथावत जारी रहेगी। वहीं, पूर्व अनारक्षित घोषित किए गए कोच में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका सीधा मतलब है कि एक्‍सप्रेस ट्रेनों के द्वितीय श्रेणी साधारण कोच में यात्रा के लिए अब भी आरक्षण कराना होगा। रेलवे के इस फैसले का असर चुनिंदा ट्रेनों के किराए पर ही पड़ेगा।

हालिडे स्‍पेशल ट्रेनों के किराए पर असर

आपको बता दें कि कोविड काल में रेलवे की ओर से दो तरह की स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था। पहली श्रेणी मेल/एक्‍सप्रेस स्‍पेशल की थी, जिसका किराया पहले की तरह सामान्‍य ही लग रहा था। रेलवे कुछ पुरानी ट्रेनों को हालिडे स्‍पेशल के तौर पर चला रहा था, जिनका किराया सामान्‍य से अधिक था। रेलवे के हालिया फैसले का असर केवल इन्‍हीं ट्रेनों के किराए पर पड़ेगा। आपको यह भी जानना जरूरी है कि सभी हालिडे स्‍पेशल ट्रेनों को सामान्‍य नंबर से चलाने की कोई योजना नहीं है, बल्कि सिर्फ उन्‍हीं हालिडे स्‍पेशल को सामान्‍य नंबर के साथ चलाया जाएगा, जिनका संचालन कोविड काल से पहले भी सामान्‍य श्रेणी के तहत ही होता था।

ये बातें जरूर जान लें

लंबी दूरी की एक्‍सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच में अभी भी आरक्षण कराने के बाद ही यात्रा कर सकेंगे। जनसाधारण एक्‍सप्रेस जैसी ट्रेनों में यात्रा के लिए आरक्षण कराना अब भी जरूरी होगा। कम दूरी की कुछ एक्‍सप्रेस ट्रेनों में सामान्‍य श्रेणी के कुछ कोच छठ से पहले अनारक्षित घोषित किए गए थे। इनके बारे में टिकट बुकिंग काउंटर से जानकारी हासिल कर लें। इस्‍लामपुर-नई दिल्‍ली मगध एक्‍सप्रेस, मालदा टाउन-आनंद विहार एक्‍सप्रेस, पटना-पुणे स्‍पेशल, पटना जंक्‍शन- अहमदाबाद एक्‍सप्रेस जैसी कुछ ट्रेनों के किराए में कमी होगी।

किराया का अंतर वापस करने पर नहीं होगा विचार

रेलवे की ओर से कहा गया है कि यात्रियों से ना तो वर्तमान के किराए का अंतर लिया जाएगा और ना ही किसी प्रकार की धन वापसी की जाएगी। यही नहीं इन ट्रेनों के कोच संयोजन और ठहराव में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण यात्रियों के स्वास्थ्य को देखते हुए रेलवे द्वारा नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने का निर्णय लिया गया था। चूंकि अब स्थितियां सामान्य होती जा रही हैं तो सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेन को अब पुराने नंबर से चलाने का निर्णय लिया है।

पूर्व मध्य रेल की 148 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब पुराने नंबर से यात्रियों से ना तो किराए का अंतर लिया जाएगा और ना ही होगी धन वापसी ट्रेनों के कोच संयोजन और ठहराव में कोई बदलाव नहीं होगा

पूर्व मध्‍य रेलवे की 148 ट्रेनों को मिला पुराना नंबर

अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली पूर्व मध्य रेल की 148 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन अब पुराने नंबर से किया जाएगा । राजेन्द्र नगर टर्मिनल एवं नई दिल्ली के मध्य चलने वाली 02393 स्पेशल ट्रेन अब अपने पुराने नंबर 12393, 03388 धनबाद-हावड़ा स्पेशल 22388, 03259 पटना-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्पेशल अब अपने पुराने नंबर 82355 से चलेगी।

chat bot
आपका साथी