सोनपुर मेला: देश की सोंधी मिट्टी की खुशबू का एहसास करा रहा हरि हर क्षेत्र

हरि हर क्षेत्र में लगे सोनपुर मेले में देश के पड़ोसी राज्य झारखंड और यूपी के श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में पहुंचे हैं। हर कोई इस आस्था के कुंभ में गोते लगाकर एेतिहासिक मेले का साक्षी बनाना चाहता है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 24 Nov 2018 01:55 PM (IST) Updated:Sat, 24 Nov 2018 01:55 PM (IST)
सोनपुर मेला: देश की सोंधी मिट्टी की खुशबू का एहसास करा रहा हरि हर क्षेत्र
सोनपुर मेला: देश की सोंधी मिट्टी की खुशबू का एहसास करा रहा हरि हर क्षेत्र

पटना, जेएनएन। हरिहरक्षेत्र (सोनपुर): जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सारण ने एशिया प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र के सोनपुर मेले में लोगों का अभिवादन करते हुए संदेश दिया है, देखो अपना देश...। मेले में देश की मिट्टी की सोंधी महक का अहसास हो रहा है। शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा पर मेला गुलजार हो उठा।

मेले की शुरुआत से लोगों के आने का सिलसिला जारी है। लाखों लोगों ने परिभ्रमण किया। हरिहरक्षेत्र के हाजीपुर से सोनपुर तक फुटपाथ पर सजीं दुकानों में जमकर रौनक रही। हालांकि त्रासदी यह रही कि लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देने को प्रदर्शनी तैयार नहीं हो सकी।

अध्यात्म के महासमर में लग रहे गोते

एशिया प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला अध्यात्म के महासमर में गोते लगा रहा है। हाजीपुर से सोनपुर तक घाटों पर गुरुवार की देर रात से पवित्र स्नान शुरू हुआ जो शुक्रवार को दोपहर बाद तक चला। इसके बाद हरिहरनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना और मेले का भ्रमण। वैशाली एवं सारण के तमाम गांवों के अलावा विभिन्न जिलों एवं पड़ोसी झारखंड एवं यूपी के श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में पहुंचे।

फुटपाथी दुकानदारों की चांदी

मेले में पहले दिन का कारोबार फुटपाथी दुकानदारों के नाम रहा। हाजीपुर से सोनपुर तक सड़कों के किनारे फुटपाथ पर दुकानें सजीं हैं। इनमें ङ्क्षसदूर-ङ्क्षबदी, चूड़ी एवं अन्य श्रृंगार प्रसाधन से लेकर प्रसाद की ज्यादातर दुकानें हैं। बच्चों के खिलौने एवं कपड़े के साथ घरेलू उपयोग के सामानों की बिक्री हो रही है। मेला में मुंबई, दिल्ली एवं कोलकाता का मीना बाजार लगा है। यहां हर सामान की कीमत 15 रुपये।

यूपी एवं कश्मीर के कारोबारी पहुंचे

 सोनपुर मेले में उत्तर प्रदेश, कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हिमांचल प्रदेश के कारोबारी पहुंचे हैं। अधिकांश कारोबारी वूलेन कपड़े लेकर पहुंचे हैं। नखास से ड्रोलिया चौक एवं हरिहरनाथ मंदिर जाने वाले मार्ग पर बड़ी संख्या में कपड़ों की दुकानें सजीं हैं।

सजीं हैं लाजवाब व्यंजन की दुकानें

सोनपुर मेले में लाजवाब व्यंजन की दुकानें सजीं हैं। ग्रामीण एवं शहरी परिवेश में लगने वाले वाले इस मेले में लोग हर तरह के व्यंजन का स्वाद चख रहे हैं। गुड़ की जलेबी लोगों को भा रही है। लिट्टी-चोखा भी भा रहा है। आंवले का मुरब्बा भी लोगों को भा रहा है। सोनपापड़ी एवं नमकीन की भी कई वैरायटी हैं।

लाठी और तलवार भी आकर्षण

मेला के नखास चौक से चिडिय़ा बाजार को जाने वाले मार्ग पर लाठी से लेकर तलवार एवं अन्य सामानों की दुकानें सजीं हैं। लाठी 70 रुपये की बिक रही है जबकि तलवार दो सौ से पांच सौ रुपये में। सोनपुर मेले में मनोरंजन की खास व्यवस्था हर बार है। बच्चों के लिए  झूले लगे हैं तो बड़ों के लिए भी झूले हैं। मौत का कुंआ और सर्कस भी है। मेले में इस बार छह थियेटर लग रहे हैं। हालांकि इसके चालू होने में एक-दो दिन का और वक्त लगने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी