पीयू में वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम से रिसर्च सेंटर का प्रस्ताव पारित

पटना। पटना विश्वविद्यालय में वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर रिसर्च सेंटर बनाने की मांग सिंडिकेट बैठक में पूरी हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 02:04 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 02:04 AM (IST)
पीयू में वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम से रिसर्च सेंटर का प्रस्ताव पारित
पीयू में वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम से रिसर्च सेंटर का प्रस्ताव पारित

पटना। पटना विश्वविद्यालय में वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर रिसर्च सेंटर बनाने और विवि को सेंट्रल विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने के लिए प्रो-वीसी की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर मांगपत्र एचआरडी को भेजा जाएगा। इसके लिए पटना विवि के सिंडिकेट ने हरी झंडी दे दी। इसके साथ पुराने भवने के बदले नए अत्याधुनिक भवन, वाणिज्य महाविद्यालय और एप्लाइड इकोनॉमिक्स व कॉमर्स विभाग के लिए भवन, अत्याधुनिक कांफ्रेंस हॉल, शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के लिए 40 फ्लैट का भवन निर्माण के लिए भी सिंडिकेट ने प्रस्ताव पारित कर दिया। इसे कुलपति को मुख्यमंत्री के पास भेजने के लिए सिंडिकेट सदस्यों ने अधिकृत किया। कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में पीयू के सिंडिकेट की बैठक हुई। इसमें सदस्यों ने वित्त समिति की निर्णय पर विमर्श कर पारित किया।

--------------

जनसंख्या शोध सेंटर का होगा अपना भवन :

पटना विवि के जनसंख्या शोध सेंटर के लिए अपना भवन होगा। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से 6.9 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। यह भवन पटना साइंस कॉलेज में बनाया जाएगा।

-----

प्रो. संजय पासवान लेंगे वीआरएस

भाजपा के एमएलसी व पटना विवि के प्राध्यापक प्रो. संजय पासवान ने वीआरएस लेने का प्रस्ताव दिया है। इसे सिंडिकेट ने पारित कर दिया। अब सीनेट से हरी झंडी मिलते ही सरकार को भेज दिया जाएगा।

----

लॉ फैकल्टी व लाइब्रेरियन नियुक्ति पर चर्चा :

सिंडिकेट सदस्यों ने पटना विवि व सभी कॉलेजों की लाइब्रेरी में लाइब्रेरियन की नियुक्ति का प्रस्ताव पारित किया गया। सदस्यों ने कहा कि नियमित नियुक्ति होने से पहले तक विवि संविदा पर लाइब्रेरियन की नियुक्ति करें। साथ ही पटना लॉ कॉलेज में अतिथि शिक्षकों के बदले नियमित शिक्षकों की पद सृजित करने के लिए भी प्रस्ताव मांगा गया। बताया जाता है कि बार काउंसिल शिक्षकों की कमी के कारण मान्यता को लेकर लगातार मामला को फंसा देता है।

-----

कृष्णा घाट के पास बनेगा नया प्रशासनिक भवन :

पटना विवि ने अपने प्रस्ताव में कृष्णाघाट के पश्चिम नया प्रशासनिक भवन निर्माण का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज रही है। इसके निर्माण में 45.72 करोड़ रुपये खर्च होगी। इसके अतिरिक्त सैदपुर परिसर में 14.80 करोड़ की लागत से पीजी व्यावहारिक अर्थशास्त्र व वाणिज्य विभाग के नए भवन का निर्माण होगा। वाणिज्य महाविद्यालय भी सैदपुर परिसर में बनेगा। इसके लिए 19.67 करोड़ का बजट का प्रस्ताव दिया गया है। यहीं नहीं शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के लिए 18 करोड़ की लागत से रानी घाट में बहुमंजिला भवन बनाने का भी प्रस्ताव पारित किया गया।

chat bot
आपका साथी