पटना में जगह नहीं, वैशाली के कालू घाट पर बनेगा जलमार्ग टर्मिनल

गंगा में वैशाली के कालू घाट पर अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का इंटर मोडल टर्मिनल का निर्माण होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 07:08 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 07:24 PM (IST)
पटना में जगह नहीं, वैशाली के कालू घाट पर बनेगा जलमार्ग टर्मिनल
पटना में जगह नहीं, वैशाली के कालू घाट पर बनेगा जलमार्ग टर्मिनल

पटना। गंगा में वैशाली के कालू घाट पर अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का इंटर मोडल टर्मिनल का निर्माण होगा। दीघा- पहलेजा गंगा रेल पुल के निकट करीब 20 एकड़ भूमि की मांग की गई है। इलाहाबाद से हल्दिया वाया पटना गंगा में मालवाहक जहाज चलाने की तैयारी है। इस मार्ग के चालू होने के बाद बांग्लादेश और नेपाल के साथ ही अन्य देशों के साथ आयात-निर्यात बढ़ेगा।

पटना में गायघाट जलमार्ग टर्मिनल विस्तार के लिए जगह नहीं है। घनी आबादी से घिरे होने के कारण पटना से उत्तर वैशाली जिले में कालू घाट पर नया इंटर मोडल टर्मिनल का निर्माण कराने की योजना है। इस टर्मिनल से उत्तर बिहार के राष्ट्रीय राजमार्गो को जोड़ा जाएगा। गाय घाट पर जगह की कमी और घनी आबादी के कारण टर्मिनल से सीमित माल ढुलाई की गुंजाइश बची है। गाय घाट के विस्तार स्वरूप वैशाली में कालू घाट टर्मिनल होगा। यहां जहाजों के रखरखाव के लिए भी यार्ड का निर्माण होगा।

अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण साहेबगंज में मल्टी मोडल टर्मिनल का निर्माण करा रहा है जो सड़क और रेल-लाइन से जोड़ा जाएगा। इस योजना पर करीब 280.9 करोड़ रुपये खर्च आएगा। प्राधिकरण पश्चिम बंगाल के हल्दिया से इलाहाबाद के बीच मालवाहक जहाज चलाने के इच्छुक लोगों को आमंत्रित करने लगा है। मालवाहक जहाजों के रास्ते, पड़ाव और माल ढुलाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आधारभूत संरचना को विस्तार दे रहा है।

पटना से इलाहाबाद तक मालवाहक जहाज परिचालन के लिए गंगा में जलमार्ग के अवरोध को दूर करने के लिए ड्रेजिंग (सिल्ट की सफाई) करा रहा है। गंगा के जलस्तर में वृद्धि के कारण फिलहाल ड्रेजिंग का कार्य बंद करना पड़ेगा। बरसात के बाद जलस्तर कम होने पर फिर से ड्रेजिंग करनी होगी। हल्दिया से इलाहाबाद की दूरी करीब 1547 किलोमीटर है। इस मार्ग पर मालवाहक जहाज चलने से रोड और रेलवे का बोझ तो कम होगा ही, माल ढुलाई भी सस्ती होगी।

-----------

वैशाली के कालू घाट इंटर मोडल टर्मिनल के लिए 20 एकड़ जमीन की मांग की गई है। जमीन के लिए पैसा दिया जाएगा। जलमार्ग परिवहन के लिए ट्रेडर्स को आमंत्रित किया जा रहा है। उन्हें सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए काम चल रहा है। जलमार्ग में ड्रेजिंग, नए टर्मिनल का निर्माण की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है।

- एके मिश्रा, निदेशक, अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण।

chat bot
आपका साथी