सुरक्षा पर सियासत: बिना सिक्‍योरिटी के तेज-तेजस्‍वी व राबड़ी, बयानबाजी जारी

राबड़ी आवास पर तैनात बीएमपी-2 के 32 कमांडो को हटाने और फिर बहाल करने को लेकर सियासत जारी है। शुक्रवार को भी तेज-तेजस्‍वी अौर राबड़ी देवी बिना सुरक्षा के ही विधान परिषद पहुंचे।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Fri, 13 Apr 2018 12:22 PM (IST) Updated:Fri, 13 Apr 2018 10:43 PM (IST)
सुरक्षा पर सियासत: बिना सिक्‍योरिटी के तेज-तेजस्‍वी व राबड़ी, बयानबाजी जारी
सुरक्षा पर सियासत: बिना सिक्‍योरिटी के तेज-तेजस्‍वी व राबड़ी, बयानबाजी जारी

पटना [जेएनएन]। सुरक्षा गार्ड के मसले पर बिहार में सियासत जारी है। भले ही मुख्यमंत्री के त्वरित हस्तक्षेप से राबड़ी आवास से विगत मंगलवार को हटाए बीएमपी-2 के कमांडो की सुरक्षा गुरुवार की शाम फिर बहाल कर दी गई। लेकिन तेजस्‍वी यादव अभी इस मुद्दे को ठंडा नहीं पड़ने देना चाहते हैं। शुक्रवार की सुबह तेजस्‍वी बिना सुरक्षा के लिए माॅर्निंग वाक पर निकले। यही नहीं, तेजप्रताप यादव, तेजस्‍वी यादव और राबड़ी देवी बिना सुरक्षा के ही विधान परिषद पहुंचे। बिहार विधान परिषद में नामांकन के लिए पहुंच रहे नेता भी बिना सुरक्षाकर्मी के ही आये हैं।

विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने पहुंची राबड़ी देवी ने कहा कि राजद के सभी प्र‍त्‍याशियों के जीत के प्रति आश्‍वस्‍त हूं। जब तक सरकार हमारे सवाल का जवाब नहीं देगी, हम सुरक्षा वापस नहीं लेंगे।

वहीं, तेजस्‍वी यादव ने कहा कि सरकार सुरक्षा के मसले पर भेदभाव कर रही है। गृहमंत्री जवाब दें कि सुरक्षा कैसे हटी। 'जवाब मिलने के बाद ही सुरक्षा लेगें।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सख्त निर्देश के बाद बीएमपी-2 के कमांडो को राबड़ी देवी के दस सर्कुलर रोड स्थित आवास पर भेजने का आदेश देर शाम जारी कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने पूरे प्रकरण की जांच का आदेश दिया है। उधर राबड़ी देवी ने सुरक्षाकर्मियों को आवास में प्रवेश की अनुमति नहीं दी। इस कारण पूरी रात सुरक्षाकर्मी सड़क पर ही इंतजार करते रहे।

इस तरह गर्म थी सियासत

राबड़ी देवी के आवास पर तैनात बीएमपी-2 के 32 कमांडो को मंगलवार को हटा लिए जाने के बाद इस प्रकरण का विरोध करते हुए राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सहित राजद के सभी विधायकों ने अपनी सुरक्षा वापस कर दी थी। यहां तक कि पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी अपनी सुरक्षा वापस किए जाने का प्रस्ताव दिया था। इस पूरे प्रकरण में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा था।

मुख्यमंत्री ने किया हस्तक्षेप

बुधवार को मुख्यमंत्री बेंगलुरु चले गए थे। गुरुवार को लौैटते ही इस प्रकरण में उन्होंने संज्ञान लिया और आला अधिकारियों को तलब किया। मुख्यमंत्री ने गृह विभाग से इस बारे में पूरी स्थिति की जानकारी मांगी कि आखिर कब और क्यों और किस स्तर पर दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को जीवन पर्यंत आवंटित आवास 10 सर्कुलर रोड की सुरक्षा व्यवस्था में परिवर्तन का निर्णय लिया गया? उन्होंने तुरंत सुरक्षा व्यवस्था को बहाल करने का निर्देश भी जारी किया। सुरक्षा व्यवस्था पर पूरी जानकारी मांगी। पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में लालू प्रसाद को भी 10 सर्कुलर रोड बंगला आवंटित है।

डीजीपी बोले-जारी हो गया आदेश

देर शाम डीजीपी के एस द्विवेदी ने  बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर तैनात बीएमपी-2 के कमांडो को वापस उनके आवास पर तैनाती का निर्देश जारी कर दिया गया है। कमांडो डेहरी स्थित कैंप चले गए थे।

तेजस्वी ने कहा, हमें कारण भी बताएं

वहीं इस प्रकरण पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि सरकार पहले हमें यह बताए कि किसके आदेश से पूर्व मुख्यमंत्री के आवास की सुरक्षा वापस की गई। सरकार यह तय करे कि हमारी सुरक्षा में लगे लोग किस वाहन से चलेंगे। हमलोगों ने तो अपनी सुरक्षा खुद वापस कर दी। मेरी सुरक्षा के लिए किसी तरह की श्रेणी नहीं बनी, जबकि इस बारे में मैैंने कई बार पत्र लिखा। वह गृहमंत्री राजनाथ सिंह से अपील करेंगे कि वह हमारी सुरक्षा की खुद समीक्षा करें। वहीं राबड़ी देवी ने कहा कि जब तक उन्हें नए आदेश की कॉपी नहीं मिल जाती, तब तक उन्हें यकीन नहीं होगा नीतीश कुमार के निर्देश का।

chat bot
आपका साथी