पटना सहित राज्य के कई जिलों में आंधी- तूफान, बारिश की संभावना

पटना सहित कई जिले में आज दोपहर बाद अचानक आई आंधी और उसके बाद बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। हवा की रफ्तार काफी तेज थी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 23 May 2017 02:32 PM (IST) Updated:Tue, 23 May 2017 11:23 PM (IST)
पटना सहित राज्य के कई जिलों में आंधी- तूफान, बारिश की संभावना
पटना सहित राज्य के कई जिलों में आंधी- तूफान, बारिश की संभावना

 पटना [जेएनएन]। सप्ताह भर से पड़ रही भीषण गर्मी से मंगलवार की दोपहर राहत मिली। करीब दो बजे एकाएक धूल भरी आंधी चली और फिर हल्की बारिश ने तपिश से राहत दिलाई। मौसम में आए बदलाव की वजह से राजधानी का पारा दो डिग्री गिरकर 39.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

हवा की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा रही। तेज हवा के कारण दानापुर से दियारा को जोडऩे वाला पीपा पुल जेट्टी से उखड़ गया और घाट पर जा लगा। इस दौरान पुल से गुजर रहे वाहन फंस गए। पुल की मरम्मत का कार्य जारी है। बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया। हालांकि बुधवार से फिर से तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद है। 

मंगलवार को सुबह से ही कड़ी धूप रही। करीब दो बजे अचानक आंधी आई और दिन में अंधेरा सा छा गया। जब हवा की गति कम हुई तो बारिश होने लगी। बारिश होने से वातावरण में नमी बढ़ गई, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। 

मौसम वैज्ञानिक राजेश कुमार ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से राजधानी समेत पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही थी, लेकिन स्थानीय दबाव बनने की वजह से दोपहर बाद मौसम में बदलाव हुआ। 

26 मई बाद सूबे में होगी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सूबे में 26 मई के बाद बारिश होने की उम्मीद है। इसके लिए वातावरण बन रहा है। यह प्री-मानसून की बारिश होगी।

भीषण गर्मी दे रही बेहतर मानसून के संकेत
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान में पड़ रही भीषण गर्मी बेहतर मानसून का संकेत दे रही है। वर्तमान में जितनी अधिक गर्मी पड़ेगी, उतना ही बेहतर मानसून आएगा। सूबे में दस जून के बाद मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद है।

इधर, दानापुर-दियारा की लाइफलाइन पीपा पुल आंधी में क्षतिग्रस्त हो गया। एक पखवाड़े में दूसरी बार पीपा पुल तेज हवा के चपेट में आकर टूट गया। नौ मई मंगलवार को भी आंधी में पीपापुल टूट गया था। उस समय पीपापुल को ठीक करने में तीन दिन लग गए थे। 

chat bot
आपका साथी