स्कूल में 30 बच्चियों की पिटाई का मामला, NHRC ने बिहार सरकार से मांगा जवाब

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के सुपौल जिले के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं की पिटाई पर स्वतः संज्ञान लेते हुए बिहार सरकार को नोटिस भेजा है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Wed, 10 Oct 2018 10:07 AM (IST) Updated:Wed, 10 Oct 2018 10:04 PM (IST)
स्कूल में 30 बच्चियों की पिटाई का मामला, NHRC ने बिहार सरकार से मांगा जवाब
स्कूल में 30 बच्चियों की पिटाई का मामला, NHRC ने बिहार सरकार से मांगा जवाब

पटना [जेएनएन]। बिहार के सुपौल जिले में दीवार पर भद्दी टिप्पणियां लिखने का विरोध करने पर भीड़ द्वारा 30 से ज्यादा लड़कियों को बेरहमी से पीटे जाने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने राज्य सरकार और पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजा है।

आयोग ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि उसने मीडिया पर चल रही खबरों का स्वत:संज्ञान लिया है। यह स्कूल खास तौर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए है और इस तरह से बच्चियों से किए गए दुर्व्यवहार पर आयोग ने सख्ती दिखाई है। 

आयोग ने कहा कि बिहार के सुपौल जिले में छह अक्टूबर को कम से कम 34 लड़कियों को कुछ स्थानीय युवकों ने बुरी तरह पीटा क्योंकि उन्होंने उनकी गलत हरकतों और भद्दी टिप्पणियों का विरोध किया था। इस मामले में कहा गया है कि आरोपियों में नजदीक के मिडिल स्कूल के छात्र और उनके माता-पिता भी लड़कियों की पिटाई में शामिल थे।

आयोग ने इस मामले पर बिहार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है, जिनमें घायल छात्राओं के इलाज की स्थिति, आवासीय स्कूलों में सुरक्षा बढ़ाए जाने के लिए उठाए गए कदम, शिकायत में संलिप्त उपद्रवी लोगों के खिालफ की गई कार्रवाई का ब्यौरा शामिल है।

chat bot
आपका साथी