24 वर्ष से लगातार विधायक हैं नरेंद्र नारायण, नीतीश कैबिनेट में बने कानून मंत्री

आलमनगर विधानसभा क्षेत्र से लगातार पांचवी बार जीत दर्ज कराने वाले नरेंद्र नारायण यादव 1995 से लेकर आज तक कोई चुनाव हारे नहीं हैं। क्षेत्र में सामाजिक रूप से सबसे सरोकार रखते हैं।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 02 Jun 2019 10:37 PM (IST) Updated:Sun, 02 Jun 2019 10:37 PM (IST)
24 वर्ष से लगातार विधायक हैं नरेंद्र नारायण, नीतीश कैबिनेट में बने कानून मंत्री
24 वर्ष से लगातार विधायक हैं नरेंद्र नारायण, नीतीश कैबिनेट में बने कानून मंत्री

पटना, जेएनएन। बिहार के आलमनगर विधानसभा क्षेत्र से लगातार पांचवी बार जीत दर्ज कराने वाले नरेंद्र नारायण यादव 1995 से लेकर आज तक कोई चुनाव हारे नहीं हैं। क्षेत्र में सामाजिक रूप से सबसे सरोकार रखने वाले नरेंद्र नारायण का नाम एक बार मुख्यमंत्री पद तक के लिए चर्चा में आ गया था। हालांकि बाजी जीतन राम मांझी ने मारी। इस बार नरेंद्र नारायण यादव को कानून मंत्री बनाया गया है। 

मधेपुरा जिला के पुरैनी प्रखंड अन्तर्गत बालाटोल के रहने वाले 68 वर्षीय नरेंद्र नारायण यादव 2014 के लोकसभा चुनाव में जदयू को राज्य में मिली करारी शिकस्त के बाद अचानक उस वक्त चर्चा में आ गए जब यह कयास लगाए जाने लगे कि नीतीश कुमार सीएम पद से इस्तीफा देकर नरेंद्र नारायण यादव को मुख्यमंत्री बना सकते हैं। सीएम पद की रेस में नरेन्द्र नारायण यादव ही सबसे आगे थे। लेकिन अंतिम क्षणों में महादलित वोटरों को लुभाने के लिए जीतन राम मांझी को सीएम बनाने का निर्णय हो गया। 

यादव ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1968 में की। लंबे संघर्ष और मेहनत के बाद 1995 में वे पहली बार विधानसभा के सदस्य चुने गए। पहली बार 2005 में उन्हें मंत्री बनने का मौका मिला और नीतीश सरकार में वे ग्रामीण कार्य मंत्री बनाए गए। इसके बाद 2010-2014 तक वे प्रदेश में राजस्व एवं भूमि सुधार के साथ ही विधि विभाग के मंत्री रहे। मांझी की जगह एक बार फिर नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनते ही नरेंद्र नारायण यादव को फिर से राजस्व एवं भूमि सुधार के साथ ही विधि विभाग की जवाबदेही दे दी गई। यह चौथा मौका है जब उन्हें मंत्री पद सौंपा गया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी