बिहार में तेज आंधी-पानी, दिन में छाया अंधेरा, वज्रपात से 29 की मौत

बिहार में रविवार को तेज आंधी पानी के कारण 29 लोगों की मौत हो गई। कई जगहों पर काफी जान-माल का नुकसान हुआ है।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 12:48 PM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 11:17 PM (IST)
बिहार में तेज आंधी-पानी, दिन में छाया अंधेरा, वज्रपात से 29 की मौत
बिहार में तेज आंधी-पानी, दिन में छाया अंधेरा, वज्रपात से 29 की मौत

पटना [जागरण टीम]। बिहार में रविवार को आये तेज आंधी और तूफान के कारण काफी क्षति की हुई है। घरों के गिरने, पेड़ के नीचे दबने व वज्रपात से 29 लोगों की मौत हो गई। कई लोग जख्मी हो गए। मृतकों में पश्चिम चंपारण के छह, पूर्वी चंपारण के पांच, समस्तीपुर के दो , दरभंगा जिले का एक , जमुई में पांच, सुल्तानगंज-मधेपुरा-मुंगेर में दो-दो, खगडिय़ा में एक  और हाजीपुर में बिजली गिरने से तीन की मौत हो गई है। 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार बिहार के कई जिलों में 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आयी। राज्य के सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पटना, नालंदा, लखीसराय, मुंगेर, जमुई और छपरा में तेज आंधी और पानी आयी।  

राजधानी पटना में भी दोपहर 12 बजे अचानक मौसम बदलने लगा। देखते ही देखते तेज आंधी चलने लगी। सड़कों पर धूल के कारण कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। आसमान काला हो गया। कुछ ही देर में बिजली कड़कने लगी और फिर तेज बारिश हुई। 

पटना में बारिश समाप्‍त होने के बाद कई जगहों पर जलजमाव हो गया है। सचिवालय के पास पेड़ टूटकर गिर जाने से यातायात बाधित हो गया है।

पश्चिमी चंपारण के योगापट्टी प्रखंड क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर घरों में दबने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, साठी में वज्रपात से एक किशोर की मौत हो गई।  मृतकों में प्रेमशीला कुमारी (12), संभा देवी, रीमा कुमारी, मैनेजर चौधरी, चंद्रावती व मुकेश कुमार ( 12) शामिल हैं। 

पूर्वी चंपारण के जिले के अलग-अलग स्थानों पर वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई। एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मृतकों में सुनीता देवी (32), मीना देवी (40) सुशीला देवी (42), वीणा कुमारी (19), कंत लाल राय ( 55) हैं। 

समस्तीपुर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के मुसेपुर गांव में पेड़ गिरने से दबकर सैलून संचालक महेश ठाकुर की मौत हो गई। सैलून में बैठा रामानंद पासवान गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मोहिउद्दीननगर थाना क्षेत्र के महमदीपुर में वज्रपात से राजेश कुमार की मौत हो गई। सीतामढ़ी के बाजपट्टी प्रखंड के रतवारा गांव के सरेह में ठनका गिरने से सुलेखा कुमारी (16) झुलस गई। दरभंगा के केवटी थाना क्षेत्र के दानी गांव निवासी चलितर साह (65) की वज्रपात से मौत हो गई। 

जमुई जिले के गरसंडा गांव में वज्रपात से प्रीतम पांडेय (12), बरहट प्रखंड के एकटरवा गांव में रेखा देवी व खैरा प्रखंड के खड़ाईंच गांव में सुधा देवी की मौत वज्रपात से हो गई। इसी जिले के टाल सहरसा गांव में दिलीप मांझी की सास व साली भी वज्रपात से मौत हो गई। ये दोनों लखीसराय जिले के कजरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत शिवडीह मुसहरी की निवासी थीं। मुंगेर में सीतारामपुर नजीरा गांव के सुभुकलाल ङ्क्षसह और सत्यनारायण ङ्क्षसह की मौत वज्रपात से हो गई। 

सुल्तानगंज प्रखंड के बाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत खानपुर पंचायत के दौलतपुर गांव में वज्रपात से अजीत कुमार (15) व चंदन कुमार (12) की मौत हो गई। इधर, मधेपुरा के गणेश स्थान गांव में वज्रपात से तीन बालक जख्मी हो गए। बाद में इलाज के दौरान मंजेश कुमार (13) व धीरज कुमार (12) की मौत हो गई। खगडिय़ा जिले के गंगौर गांव के बरेयघाट में वज्रपात से काजल कुमारी (14) की मौत हो गई। 

हाजीपुर में रविवार को आंधी व बारिश के दौरान बिजली गिरने से हाजीपुर औद्योगिक थाने के हिलालपुर में देवेंद्र साह के 12 वर्षीय पुत्र विशाल कुमार की मौत हो गई। वहीं राघोपुर के जुड़ावनपुर थाने के पहाड़पुर पूर्वी गांव में पप्पू पासवान की पत्नी मिता देवी की बिजली गिरने से मौत हो गई। उसका 9 वर्षीय पुत्र गोलू कुमार व 7 वर्षीय पुत्री मनीषा कुमारी जख्मी हो गई।

यह भी पढ़ें: जमीन कब्जे को लेकर हुई फायरिंग, लालू यादव का भतीजा गिरफ्तार

वहीं जुड़ावनपुर में शिवचंद्र राय की मौत भी बिजली गिरने से हो गई। पटना में आंधी-पानी से पेड़ गिरने और आम की फसल को नुकसान हुआ है, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

यह भी पढ़ें: हॉरर किलिंग: पिता ने कहा- पत्नी और बेटी के थे अवैध संबंध, इसलिए कर दी हत्या

chat bot
आपका साथी