बिहार के स्‍कूलों में जन्माष्टमी, शिवरात्रि की छुट्टी खत्म, ईद-बकरीद की बढ़ी; कई त्‍योहारों पर बदला गया अवकाश

Bihar School News शिक्षा विभाग ने सोमवार को 2024 का अवकाश तालिका जारी कर दिया है। इसमें हिंदू के प्रमुख त्योहार शिवरात्रि रामनवमी श्रावण की अंतिम सोमवारी तीज जिउतिया जन्माष्टमी अनंत चतुर्दशी भैया दूज गोवर्धन पूजा गुरुनानक जयंती कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश को खत्म कर दिया गया है। होली दुर्गापूजा दीवाली छठ आदि त्योहार के अवकाश के दिनों को कम कर दिया गया है।

By Jai Shankar BihariEdited By: Publish:Mon, 27 Nov 2023 11:02 PM (IST) Updated:Mon, 27 Nov 2023 11:02 PM (IST)
बिहार के स्‍कूलों में जन्माष्टमी, शिवरात्रि की छुट्टी खत्म, ईद-बकरीद की बढ़ी; कई त्‍योहारों पर बदला गया अवकाश
बिहार के स्‍कूलों में जन्माष्टमी, शिवरात्रि की छुटी खत्म, ईद-बकरीद की बढ़ी; कई त्‍योहारों पर बदला गया अवकाश

HighLights

  • शिक्षा विभाग ने जारी की 2024 की अवकाश तालिका, 60 दिनों का होगा अवकाश
  • गर्मी की छुट्टी 20 से 30 दिनों की हुई, छुट्टी में शिक्षक सामान्य दिनों की तरह आएंगे विद्यालय
  • मुस्लिम बाहुल क्षेत्र में शुक्रवार को अवकाश के लिए डीएम से लेनी होगी अनुमति

जागरण संवाददाता, पटना। शिक्षा विभाग ने सोमवार को 2024 का अवकाश तालिका जारी कर दिया है। इसमें हिंदू के प्रमुख त्योहार शिवरात्रि, रामनवमी, श्रावण की अंतिम सोमवारी, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश को खत्म कर दिया गया है।

होली, दुर्गापूजा, दीवाली, छठ आदि त्योहार के अवकाश के दिनों को कम कर दिया गया है। अगले साल मुहर्रम, बकरीद, ईद की छुट्टियों के दिनों को बढ़ाया गया है। वहीं, गुरु गोविंद सिंह जयंती, रविदास जयंती व भीमराव आंबेडकर जयंती पर अवकाश घोषित किया गया है।

होली के अवकाश को तीन से दो, दुर्गापूजा के छह से तीन, दीवाली व छठ की आठ से चार दिन कर दिया गया है। वहीं, ईद पर अवकाश दो से तीन दिन, बकरीद की दो से तीन तथा मुहर्रम की एक से दो दिन कर दिया गया है।

कुल अवकाश में अंतर नहीं

2023 और 2024 में कुल अवकाश की संख्या एक समान 60 दिन है। वहीं, गर्मी की छुट्टी को 20 से बढ़कर 30 दिनों तक कर दिया गया है। गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक होगी। 2023 में गर्मी की छुट्टी पांच से 27 जून तक चिह्नित थी।

लोकसभा चुनाव के कारण गर्मी की छुट्टी में बदलाव संभव है। शिक्षकों का कहना है कि भीषण गर्मी मध्य मई से मध्य जून तक होती है। ऐसे में मध्य अप्रैल-मई में अवकाश प्रासंगिक नहीं होगा।

शिक्षा विभाग के अनुसार शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिनों का अध्यापन अनिवार्य है। निदेशक ने बताया कि नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी घोषित करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

अत: इन पर भी राज्य सरकार द्वारा तय अवकाश लागू होंगे। अवकाश राज्य के सभी राजकीय, राजकीयकृत, अल्पसंख्यक सहायता प्राप्त विद्यालय, मकतब आदि में प्रभावी होगा।

ग्रीष्मावकाश में भी शिक्षक आएंगे स्कूल

ग्रीष्मावकाश 2024 में सिर्फ विद्यार्थियों के लिए होगा। प्रधानाध्यापक, अध्यापक, शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी सरकारी कैलेंडर के अनुसार विद्यालय आएंगे एवं अन्य शैक्षणिक, प्रशासनिक, कार्यालीय कार्य निष्पादित करेंगे। इस दौरान अभिभावक शिक्षक बैठक कई तिथियों में होंगी।

वैसे छात्र जो शिक्षा के अधिकार अधिनियम (संशोधित) 2019, सह-पठित बिहार सरकार की अधिसूचना-287 की परिधि में आते हैं, उनकी विशेष कक्षाएं तथा परीक्षाएं ली जाएंगी।

जिला स्तर पर विशेष अवकाश घोषित करने के लिए डीईओ को मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी। अब किसी भी सरकारी विद्यालय के प्रधानाध्यापक अपने स्तर से अवकाश की घोषणा नहीं कर सकते हैं। यदि किए तो कार्रवाई होगी।

गुरुवार को पूरे दिन होगी गतिविधि

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि गुरुवार को विद्यालयों में पूरे दिन गतिविधि होगी। भोजनावकाश तक अध्ययापन होगा। इसके बाद अभिभावकों के साथ बैठक और बाल संसद आयोजित किए जाएंगे।

राज्य के उर्दू प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों, मकतबों में साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को रहेगा। यहां रविवार को पढ़ाई होगी।

यदि कोई विद्यालय मुस्लिम बाहुल क्षेत्र में अवस्थित है एवं उर्दू विद्यालय की तरह शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित करना चाहते हों तो संबंधित को जिलाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर घोषित कर सकते हैं।

इन त्योहार व जयंती की छुट्टी खत्म : शिवरात्रि, रामनवमी, श्रावण की अंतिम सोमवारी, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, गुरुनानक जयंती व कार्तिक पूर्णिमा।

इन जयंती पर अब होगा अवकाश : गुरु गोविंद सिंह जयंती, रविदास जयंती व भीमराव आंबेडकर जयंती

शिक्षा विभाग की अवकाश तालिका

अवकाश तिथि
गुरु गोविंद सिंह का जन्म दिन- 17 जनवरी 17 जनवरी
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी
संत रविदास जयंती 24 फरवरी
शब-ए-बारात- 26 फरवरी 26 फरवरी
बिहार दिवस- 22 मार्च 22 मार्च
होली 27 मार्च
गुड फ्राइडे 29 मार्च
ईदु उल फितर 10, 11 और 12 अप्रैल
भीमराव आंबेडकर जन्म दिवस 14 अप्रैल
ग्रीष्मावकाश 15 अप्रैल से 15 मई
बुद्ध पूर्णिमा 23 मई
ईदुल-जोहा (बकरीद) 18, 19 और 20 जून
कबीर जयंती 22 जून
मुहर्रम 17 और 18 जुलाई
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त
चेहल्लुम 25 अगस्त
हजरत मुहम्मद साहब का जन्म दिन 16 सितंबर
दुर्गापूजा 10, 11 और 12 अक्टूबर
दीपावली 31 अक्टूबर
छठ पूजा 7, 8 और 9 नवंबर
क्रिसमस 25 दिसंबर

यह भी पढ़ें - Bihar Politics: सुशील मोदी के मुंह से 'नीतीश की प्रशंसा', ये क्‍या बोल गए ललन सिंह; राज्‍यसभा सांसद के लिए की यह कामना

यह भी पढ़ें - 'तोरा हम मंत्री बनाए हैं जानबे नहीं करते हो...', नीतीश के इस VIDEO पर गरमाई सियासत, मांझी ने बताया 'गालीबाज'

chat bot
आपका साथी