परीक्षा की आंसर कॉपी में लिखा : 'मुन्नी बदनाम हुई' और 'डार्लिंग' को 'प्रेम पत्र'...

इन कागजों पर रोमांटिक गानों से लेकर विरह की पीड़ा तक सबकुछ बयां किया गया है। देश-दुनिया की अनेक बातें लिखी हैं। बस नहीं है तो केवल वे बातें, जिन्हें होना चाहिए था। ये बिहार के मगध विवि की ग्रेजुएशन फाइनल की कॉपियां हैं।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Fri, 06 May 2016 12:21 PM (IST) Updated:Sat, 07 May 2016 12:54 PM (IST)
परीक्षा की आंसर कॉपी में लिखा : 'मुन्नी बदनाम हुई' और 'डार्लिंग' को 'प्रेम पत्र'...

पटना। इन कागजों पर रोमांटिक गानों से लेकर विरह की पीड़ा तक सबकुछ बयां किया गया है। देश-दुनिया की अनेक बातें लिखी हैं। बस नहीं है तो केवल वे बातें, जिन्हें होना चाहिए था। ये बिहार के मगध विवि की ग्रेजुएशन फाइनल की कॉपियां हैं। परीक्षा की इन कॉपियों को देखकर परीक्षक लोट-पोट हो रहे हैं।

पिछले महीने परीक्षाओं में मगध विवि प्रशासन ने काफी सख्ती बरती थी। नतीजा यह हुआ कि जिनकी तैयारी कच्ची थी, उन्होंने अजग-गजब उत्तर लिखे हैं।

गानों, कविताओं से लेकर प्रेम पत्र तक

राजनीति विज्ञान की परीक्षा में कुछ विद्यार्थियों ने फिल्मी गाने लिख डाले हैं। एक परीक्षार्थी ने फिल्म "किक" का गाना "जुम्मे की रात..." लिखते हुए बताया है कि वह सलमान खान का फैन है। एक अन्य ने कुछ साल पहले के चर्चित आइटम नंबर "मुन्नी बदनाम हुई, डार्लिंग तेरे लिए..." को लिख डाला है।

कुछ को प्रश्न समझ में नहीं आए तो कविताएं, तो कुछ ने जोक्स लिख डाले हैं। एक ने चर्चित कविता "वीर तुम बढ़े चलो" लिखा तो दूसरे ने अपनी महबूबा के नाम लंबा प्रेम-पत्र ही लिख डाला। प्रेम पत्र में प्रेमिका को "डार्लिंग" संबोधित करते हुए उसने लिखा है कि अगर वह पास कर गया तो महावीर मंदिर में लड्डू जरूर चढ़ाएगा।

पटना में दो मूल्यांकन केंद्र

इन दिनों मगध विवि के ग्रेजुएशन फाइनल की कॉपियों की जांच पटना में दो केंद्रों (जेडी वीमेंस कॉलेज और एएन कॉलेज) पर की जा रही है। जेडी वीमेंस कॉलेज केंद्र पर कॉमर्स व साइंस तथा एएन कॉलेज केंद्र पर आर्ट्स की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है।

कई कॉपियों में मिल रहे उत्तर

साइंस की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर रहे परीक्षकों ने बताया कि पटना के बाहर के परीक्षा केंद्रों पर कदाचार हुआ है। इसका यह नतीजा है कि अनेक कापियां में प्रश्नों के उत्तर काफी मिल रहे हैं। यही नहीं, छात्रों को प्रश्नों के उत्तर में अनावश्यक रूप से चित्र का भी उपयोग किया है।

परीक्षा में सख्ती का असर

विदित हो कि इस साल मगध विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन की परीक्षा बहुत सख्ती से ली गई है। कदाचार के आरोप में काफी संख्या में परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। ऐसे में अनेक परीक्षार्थी बिना पढ़ाई किए परीक्षा में बैठे। ऐसे परीक्षार्थियों ने ही हास्यास्पद उत्तर लिखें हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

मगध विश्वविद्यालय की पटना शाखा के प्रभारी डॉ. आशा सिंह ने कहा कि विवि प्रशासन कदाचारमुक्त परीक्षा एवं पारदर्शी मूल्यांकन के लिए कटिबद्ध है। परीक्षा में निरीक्षण के लिए कई स्तर पर पर्यवेक्षण दल बनाए गए थे, जबकि मूल्यांकन के लिए अंगीभूत कॉलेजों के शिक्षकों को लगाया गया है। पारदर्शी रूप से मूल्यांकन के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कई पर्यवेक्षक व जांच दल भी बनाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी