अमेरिका में रह रहे भारतवासी कर रहे आनंद कुमार की फिल्म 'सुपर 30' का इंतजार

गरीब बच्चों को आइआइटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले पटना के सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार के जीवन पर बन रही फिल्म सुपर 30 का अमेरिका में भी इंतजार हो रहा है। जानिए मामला।

By Edited By: Publish:Sat, 06 Jul 2019 09:21 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jul 2019 11:04 PM (IST)
अमेरिका में रह रहे भारतवासी कर रहे आनंद कुमार की फिल्म 'सुपर 30' का इंतजार
अमेरिका में रह रहे भारतवासी कर रहे आनंद कुमार की फिल्म 'सुपर 30' का इंतजार
पटना, जेएनएन। गरीब बच्चों को आइआइटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले पटना के सुपर-30 के संस्थापक प्रख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार की जीवनी पर बनी फिल्म 'सुपर 30' का अमेरिका में रह रहे भारतीय बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। फिल्म सिनेमाघरों में 12 जुलाई को रिलीज होनी वाली है। अमेरिका के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआइए) ने आनंद कुमार की उपलब्धियों की सराहना की है।
उनकी सुपर- 30 की पहल से वंचित वर्ग के बच्चों को आइआइटी में प्रवेश करने का मौका मिला। एसोसिएशन ने अपनी वेबसाइट पर न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर में इंडिया-डे परेड में सम्मान 2017 में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में कुमार की भागीदारी पर खुशी जाहिर की है। साथ ही लिखा कि एफआइए की टीम आनंद की बायोपिक का बेसब्री से इंतजार कर रही है। शनिवार को जारी एक बयान के अनुसार सुपर-30 एक बढ़ते हुए भारतीय की जीवनी पर आधारित ड्रामा फिल्म है, जिसका कुशल निर्देशन विकास बहल ने किया है।
एफआइए पांच लाख एशियाई-भारतीयों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है, जो 1981 से भारत की प्रगति और एकता तथा एक सच्ची छवि परियोजना को लेकर प्रतिष्ठित परेड का आयोजन करती आ रही है। अंकुर वैद्य और रमेश पटेल ने कहा कि आनंद कुमार को इंडिया डे परेड में आमंत्रित किया गया था। उन्होंने वंचित वर्ग के 450 से अधिक छात्रों को आइआइटी में प्रवेश दिलाकर उनका सपना पूरा किया। इस वर्ष भी कुमार की संस्था के 18 छात्रों ने आइआइटी में दाखिला पाया।
एफआइए के आलोक यादव ने कहा कि इंडिया-डे परेड सम्मान के मेहमान पर बायोपिक बनना खुशी की बात है। लोगों को यह जानने की जरूरत है कि किस तरह आनंद ने मौन परिवर्तन की शुरुआत की। इस फिल्म ने बॉलीवुड में भी रुचि पैदा की। फिल्म में ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म एक प्रतिबद्ध की कहानी कहती है। शिक्षा की शक्ति से भाग्य बदलने के लिए संकल्पित शिक्षक और उनके 30 उत्साही छात्रों का झुंड बहुत कुछ कहता है।
chat bot
आपका साथी