नीट में समान अंक तो जीवविज्ञान बनाएगा टॉपर

- मेरिट लिस्ट में बायोलॉजी के बाद केमिस्ट्री को दी जाएगी वरीयता - नामांकन के लिए फिजिक्स,

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jun 2017 03:04 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jun 2017 03:04 AM (IST)
नीट में समान अंक तो जीवविज्ञान बनाएगा टॉपर
नीट में समान अंक तो जीवविज्ञान बनाएगा टॉपर

पटना । राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट इस सप्ताह जारी होगा। सीबीएसई के अनुसार यदि नीट में दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों को समान अंक मिलते हैं तो टॉपर का फैसला जीवविज्ञान (वनस्पति और प्राणी विज्ञान) में प्राप्त अंक के आधार पर होगा। यदि इसमें भी अंक समान रहे तो रसायनशास्त्र (केमिस्ट्री) में अधिक अंक वाले को वरीयता दी जाएगी। इन दोनों से भी फैसला नहीं हुआ तो परीक्षा में सभी विषयों में कम संख्या में गलत उत्तर देने वाले अभ्यर्थी को पहली रैंक दी जाएगी। इन सभी से भी यदि फैसला नहीं हो पाया तो अधिक उम्र वाले परीक्षार्थी को वरीयता दी जाएगी।

50 फीसद अंक प्राप्त करने पर ही मिलेगी इंट्री :

नीट की मेरिट लिस्ट में शामिल वैसे अभ्यर्थियों का ही मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिला होगा जिनके इंटर की परीक्षा में 50 फीसद या अधिक अंक हैं। अंक का फीसद भौतिकी, रसायनशास्त्र, जीव विज्ञान या प्रौद्योगिकी तथा अंग्रेजी में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इन चार विषयों में कम से कम 50 फीसद अंक जरूरी हैं। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक सीमा 40 फीसद अनिवार्य है। सामान्य-पीएच के लिए न्यूनतम 45 फीसद जरूरी है। इंटर के रिजल्ट का प्रभाव नीट की मेरिट लिस्ट पर नहीं पड़ेगा। नामांकन के लिए आयोजित काउंसिलिंग के दौरान कॉलेज प्रबंधन इंटर की मार्कशीट की जांच करेगा। 50 फीसद अर्हता के बाद भी आगे की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

प्राधिकार को भेजी जाएगी अंकों की सूची :

नीट की मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों के 12वीं में प्राप्त अंकों की मांग संबंधित बोर्ड से प्राधिकार करेगा। बोर्ड से प्राप्त अंकों के आधार पर सफल उम्मीदवारों द्वारा 12वीं में प्राप्त अंकों की सूची बनाई जाएगी और सभी काउंसिलिंग प्राधिकारियों को भेजी जाएगी। काउंसिलिंग के दौरान अंकपत्र से इसका मिलान किया जाएगा।

वेबसाइट से मिलेगी रिजल्ट की जानकारी :

सीबीएसई के अनुसार नीट के रिजल्ट प्रकाशन की जानकारी अभ्यर्थियों को वेबसाइट (www.ष्ढ्डह्यद्गठ्ठद्गद्गह्ल.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ) के माध्यम से दी जाएगी। रिजल्ट 26 जून तक जारी कर देने की घोषणा सीबीएसई ने की है। सूत्रों की मानें तो रिजल्ट तैयार होते ही जारी कर दिया जाएगा। मंगलवार को रिजल्ट प्रकाशित होने की अफवाह से अभ्यर्थी और शिक्षक दिनभर परेशान रहे।

chat bot
आपका साथी