बिहार के मेडिकल के छात्रों के लिए खुशखबरी, NEET से ही होगा नामांकन

बिहार सरकार ने साफ कर दिया है कि अब राज्य में भी नीट के जरिए ही राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों की सीटें भरी जाएंगी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Fri, 27 May 2016 10:30 AM (IST) Updated:Fri, 27 May 2016 07:07 PM (IST)
बिहार के मेडिकल के छात्रों के लिए खुशखबरी, NEET से ही होगा नामांकन

पटना। बिहार में मेडिकल की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। बिहार सरकार ने साफ कर दिया है कि अब राज्य के सरकारी मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में इस साल एमबीबीएस की कक्षा में नामांकन नीट के आधार पर ही होगा। राज्य सरकार इस बात पर नीतिगत तौर पर सहमत हो गयी है।

बता दें कि नीट की दूसरी परीक्षा 24 जुलाई को निर्धारित है। इस मामले पर राज्य सरकार ने गुरुवार को अपना अंतिम फैसला ले लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने साफ कर दिया कि नीट के जरिए ही अब राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों की सीटें भरी जाएंगी। इस बारे में कोई निर्णय नहीं होने से अभी तक मेडिकल की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र दुविधा में थे कि वे नीट के लिए रजिस्ट्रेशन करें या नहीं।

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आलोक में राज्य सरकार को यह विकल्प था कि वह चाहे तो खुद या नीट के माध्यम से एमबीबीएस और डेंटल की कक्षा में नामांकन करे। राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की कुल 950 सीटों पर नामांकन होगा, जबकि डेंटल कॉलेज की मान्यता बहाल होती है तो बीडीएस की 40 सीटों पर नामांकन होगा।

सरकार के इस फैसले से राज्य के सरकारी मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में नामांकन की बड़ी उलझन समाप्त हो गयी है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में इस वर्ष के लिए राज्य सरकारों को एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में नामांकन लेने की छूट दी थी।

निर्णय आने के पहले ही बिहार राज्य संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता पर्षद (बीसीइसीइबी) ने संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की थी। अदालत के आदेश आने के बाद बीसीइसीइबी ने मेडिकल व डेंटल कोर्स को छोड़कर अन्य कक्षाओं की द्वितीय परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित की थी।

स्वास्थ्य विभाग के उप सचिव सह प्रवक्ता अनिल कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने यह निर्णय ले लिया है कि अब नीट में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का नामांकन ही लिया जायेगा। राज्य सरकार के निर्णय से सीबीएसइ को अवगत कराया जायेगा। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने 24 जुलाई को नीट परीक्षा आयोजित करने की तिथि भी निर्धारित कर दी है।

मेडिकल कॉलेज सीट

सरकारी मेडिकल कॉलेज 950

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज 220

सरकारी डेंटल कॉलेज 40

निजी डेंटल कॉलेज 250 के करीब

कुछ आवश्यक सुझाव -

नीट-2 के लिए ऑनलाइन आवेदन गुरुवार से शुरू हो गया।

अभ्यर्थी एआईपीएमटी की आधिकारिक वेबसाइट http://aipmt.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ई-चालान के जरिए फीस जमा करने का मौका 21 जून तक है।

अन्य मोड के जरिए 25 जून तक फीस जमा कर सकते हैं।

8 जुलाई से एडमिट कार्ड मिलने शुरू होंगे। परीक्षा 24 जुलाई को होगी।

chat bot
आपका साथी