Gold and Silver Rate Patna: सोने का एक हजार तो चांदी का 15 सौ रुपये बढ़ सकता है दाम

चांदी के भाव में 300 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि सोना का भाव पूर्व स्तर पर स्थिर रहा। वैवाहिक आभूषणों की इस समय अच्छी मांग निकल रही है। चांदी का भाव आज 300 रुपये प्रति किलो लुढ़ककर 67300 रुपये पर आ गया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 04:47 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 04:47 PM (IST)
Gold and Silver Rate Patna: सोने का एक हजार तो चांदी का 15 सौ रुपये बढ़ सकता है दाम
सोना और चांदी के दाम बढ़ने की उम्मीद है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : स्थानीय सराफा बाजार में शुक्रवार को मिलाजुला रुख रहा। चांदी के भाव में 300 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि सोना का भाव  पूर्व स्तर पर स्थिर रहा। वैवाहिक आभूषणों की इस समय अच्छी मांग निकल रही है। चांदी का भाव आज 300 रुपये प्रति किलो लुढ़ककर 67,300 रुपये पर आ गया। सोना बिठूर का भाव आज 50,500 रुपये, और सोना 22 कैरेट का भाव 50,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा। आने वाले दिनों में कीमतों में अधिक राहत मिलने की उम्मीद कम है। उम्मीद है कि सोना का 1000 रुपये प्रति दस ग्राम और आगे जा सकता है। चांदी का भाव भी 1500 रुपये प्रति किलो तक बढ़ सकता है। 

लाइटवेट आभूषणों की मांग से बाजार में रौनक बनी

सराफा कारोबारियों का कहना है कि आभूषणों की घरेलू मांग मजबूत है।  वैवाहिक आभूषणों की खरीदारी चल रही है। लाइटवेट आभूषणों की मांग ज्यादा रहने से बाजार में रौनक बनी हुई है। सोना और चांदी के भाव में सीमित दायरे में उतार- चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सराफा व्यवसायी विकास कुमार ने कहा कि वैश्विक स्तर पर सोना और चांदी का भाव लगभग स्थिर है। सामान्य उतार- चढाव है। हालांकि घरेलू बाजार में आभूषणों की बिक्री उम्मीद से अच्छी  है। इसलिए आने वाले दिनों में कीमतों में अधिक राहत मिलने की उम्मीद कम है। उम्मीद है कि सोना का 1000 रुपये प्रति दस ग्राम और आगे जा सकता है।

14 दिसंबर के बाद लगेगा खरमास 

इसी तरह से चांदी का भाव भी 1500 रुपये प्रति किलो तक बढ़ सकता है। दिसंबर के पहले सप्ताह तक बाजार में आभूषणों की मांग बनी रहेगी, इसके बाद कुछ सुस्ती देखने को मिलेगी। 14 दिसंबर के बाद खरमास लग जाएगा। इसलिए शुभ वैवाहिक मुहूर्त नहीं रहेंगे। इसके साथ ही वैवाहिक आभूषणों की मांग नहीं रह जाएगी। हालांकि इस बीच सामान्य खरीदारी चलती रहेगी।

chat bot
आपका साथी