बिहार में ट्रेन हादसा: बेपटरी हुई मालगाड़ी, घंटो ठप रहा परिचालन

बिहार के लखीसराय में किऊल स्टेशन पर एक मालगाड़ी बेपटरी हो गई। इसके कारण परिचालन घंटो बाधित रहा।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Sun, 20 Aug 2017 05:12 PM (IST) Updated:Sun, 20 Aug 2017 11:13 PM (IST)
बिहार में ट्रेन हादसा: बेपटरी हुई मालगाड़ी, घंटो ठप रहा परिचालन
बिहार में ट्रेन हादसा: बेपटरी हुई मालगाड़ी, घंटो ठप रहा परिचालन

पटना [जागरण टीम]। बिहार के लखीसराय जिले में किऊल रेलवे स्टेशन के पश्चिमी केबिन के समीप स्थित रेलवे यार्ड के लाइन नंबर 07 पर रविवार को मालगाड़ी की एक खाली बोगी पटरी से उतर गई। इससे एक घंटा तक डाउन रेलवे लाइन पर यातायात पूरी तरह बाधित रही। इसके बाद मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त बोगी के पीछे की 23 बोगी को डाउन रेलवे लाइन से हटाकर परिचालन शुरु कराया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बाढ़ स्थित एनटीपीसी में कोयला उतारकर एक खाली मालगाड़ी को किऊल स्थित यार्ड की लाइन संख्या 07 पर खड़ी की जा रही थी। मालगाड़ी की 23 बोगी के यार्ड में घुसने के बाद बीच की एक बोगी लाइन संख्या 07 पर जाने की बजाए लाइन संख्या 06 पर चली गई।

इस कारण दोनों बोगी के बीच चक्का के चले जाने के कारण बोगी पलट गई। उक्त घटना डाउन रेलवे लाइन से यार्ड के लिए लाइन बदलने वाली प्वाइंट पर हुई है। मालगाड़ी के बीच के बोगी के पलट जाने के बाद चालक ने सूझ-बूझ से मालगाड़ी को नियंत्रित कर लिया तथा और अधिक बोगी के दुर्घनाग्रस्त होने से बचा लिया।

दुर्घटनाग्रस्त बोगी के पीछे की 23 बोगी के डाउन रेलवे लाइन पर खड़ी रहने के कारण 2:30 बजे से 3:40 बजे तक डाउन रेलवे लाइन पर यातायात बाधित रही। इस दौरान 53132 डाउन लखीसराय स्टेशन पर, 53050 डाउन एवं 13424 डाउन मनकट्ठा स्टेशन पर तथा 13008 डाउन बड़हिया स्टेशन पर खड़ी रही।

घटना की सूचना पाते ही किऊल आरपीएफ इंस्पेक्टर पंकज कुमार गुप्ता के नेतृत्व में आरपीएफ के जवानों ने पहुंचकर डाउन रेलवे लाइन से मालगाड़ी की बोगी हटवाकर रेल परिचालन शुरू कराया। उन्होंने बताया कि तकनीकी टीम की जांच के बाद ही घटना के कारण का पता चल पाएगा।

chat bot
आपका साथी