पंचायत चुनाव कराने को निर्वाचन आयोग खरीदेगा 1.30 लाख ईवीएम चिप

बिहार में त्रिस्‍तरीय पंचायत में 2.50 लाख से ज्यादा पदों पर चुनाव होना है। आयोग ने ईवीएम के लिए सवा अरब व चिप खरीद को 16 करोड़ रुपये की मांग की। देश में ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने वाला बिहार पांचवां प्रदेश बन जाएगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 08:37 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 08:55 PM (IST)
पंचायत चुनाव कराने को निर्वाचन आयोग खरीदेगा 1.30 लाख ईवीएम चिप
बिहार में त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोरो पर, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो।  बिहार में मार्च से मई के बीच संपन्न होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों से जारी है। राज्य निर्वाचन आयोग पहली बार ईवीएम से चुनाव कराने को लेकर प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। आयोग ने 15 हजार ईवीएम और 1.30 लाख चिप खरीदने का मसौदा तैयार किया है। सरकार से ईवीएम और चिप की खरीद के लिए सवा अरब रुपये की मांग की है। प्रति ईवीएम की खरीद पर जहां 70 हजार रुपये लागत का प्रस्ताव भेजा गया है। वहीं, आयोग को एक चिप की खरीद पर 12 सौ रुपये खर्च आने का अनुमान है। इस प्रकार 16 करोड़ रुपये चिप के लिए मांग की गई है। जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम कचहरी सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी पंच के 2.50 लाख से ज्यादा पदों पर चुनाव होना है।

दस फीसद ज्यादा होगी चिप की खरीद

आयोग ने 1.19 लाख बूथ के आधार पर 1.30 लाख चिप खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया है। सरकार की मंजूरी मिली तो आपातकालीन स्थिति को ध्यान में रखते हुए दस फीसद अधिक चिप आयोग खरीदेगा। प्रत्येक बूथ के लिए एक चिप की खरीद होगी। आयोग ने सात सौ मतदाता पर एक बूथ बनाने का लक्ष्य तय किया है। जिलेवार चुनाव संपन्न कराने के बाद ईवीएम अगले जिलों में भेज दिया जाएगा। आयोग ने विकास कार्यो और चुनावी मशीनरी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिलेवार चुनाव संपन्न कराने का लक्ष्य तय किया है। बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पहली बार जिलेवार होंगे। आयोग आचार संहिता भी जिलेवार लगाने का कार्यक्रम तैयार कर रहा है। इस बार पंचायत चुनाव के इतिहास में कई चीजें पहली बार होंगी। सरकार के प्रस्ताव पर आयोग ने महज 25 से 27 दिनों के अंदर एक जिले का चुनाव संपन्न कराने का खाका तैयार किया है।

ईवीएम में छह पदों का होगा प्रावधान

बैलेट के बजाए पहली बार राज्य निर्वाचन आयोग सभी छह पदों का ईवीएम से चुनाव संपन्न कराएगा। ईवीएम विधानसभा और लोकसभा चुनाव से अलग होगी। जिलेवार ईवीएम का चिप सुरक्षित रहेगा।

 बिहार बनेगा देश का पांचवा प्रदेश

सरकार की मंजूरी मिली तो देश में ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने वाला बिहार पांचवां प्रदेश बन जाएगा। अभी तक राजस्थान, हरियाणा, केरल और मध्य प्रदेश में ईवीएम से पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं।

81 सौ पंचायतों में होगा चुनाव

बिहार में करीब 172 नये नगर निकायों के गठन के कारण इस बार पंचायतों की संख्या कम हो जाएगी। हालांकि स्थिति नगर निकायों के के बाद पंचायतों की संख्या करीब 81 सौ रहने का अनुमान है। बिहार में फिलहाल 534 प्रखंड, 38 जिला परिषद हैं। 8387 पंचायत है।

chat bot
आपका साथी