बिहार: योग्यता के बावजूद तीन लाख छात्र दारोगा बहाली की परीक्षा नहीं दे पाएंगे, जानिए क्यों

बिहार दारोगा बहाली परीक्षा के लिए योग्यता रहने के बावजूद तीन लाख उम्मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे। जानिए वजह...

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sat, 24 Aug 2019 02:43 PM (IST) Updated:Sun, 25 Aug 2019 09:43 PM (IST)
बिहार: योग्यता के बावजूद तीन लाख छात्र दारोगा बहाली की परीक्षा नहीं दे पाएंगे, जानिए क्यों
बिहार: योग्यता के बावजूद तीन लाख छात्र दारोगा बहाली की परीक्षा नहीं दे पाएंगे, जानिए क्यों

पटना, जेएनएन। योग्यता के बावजूद बिहार (BIHAR) के लगभग तीन लाख छात्र बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) की ओर से दारोगा बहाली के लिए होने वाली परीक्षा से वंचित रह जाएंगे। इससे मगध विवि के छात्रों में व्यापक असंतोष और आक्रोश है।

आयोग की शर्त के मुताबिक जिन छात्रों ने एक जनवरी 2019 तक स्नातक परीक्षा पास कर ली है, उन्हीं छात्रों को दारोगा बहाली में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। इस शर्त से मगध विवि के स्नातक सत्र 2015 -18 के छात्र प्रभावित हो रहे हैं।

बता दें कि मगध विवि का रिजल्ट वर्ष 2019 के फरवरी महीने में प्रकाशित हुआ था। इस वजह से अब छात्र बिना गलती के ही इस बहाली से ही वंचित हो जाएंगे। छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय ने सत्र को पूरा करने में लेटलतीफी की, इसमें उनकी क्या गलती है?

इसके अलावा छात्रों ने आयोग से भी गुहार लगाई है कि शैक्षणिक योग्यता के लिए तय समय सीमा में बदलाव कर उसे ऐसा रखा जाए, जिससे मगध विश्वविद्यालय के उस सत्र के छात्र भी बहाली में भाग ले सकें।

दारोगा भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि है 25 सितंबर

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग दारोगा भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर है। दो दिनों में ही 10 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने आवेदन किए हैं। आयोग के निर्देश के अनुसार, अभ्यर्थी का 1 जनवरी, 2019 अथवा इसके पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

उम्र सीमा

इसके लिए अनारक्षित (सामान्य) वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष है। अन्य वर्गों को नियमानुसार आयु में छूट का प्रावधान है। वहीं, दारोगा की 2064, सार्जेंट की 215 और सहायक जेल अधीक्षक की 167 वैकेंसी आई है। सहायक जेल अधीक्षक के 42 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। परीक्षा एक ही जगह से आवेदन कर सकते हैं।

दो चरणों में होगी परीक्षा

आयोग द्वारा सभी अभ्यथियों के लिए संयुक्त लिखित प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर 20 गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए आरक्षण कोटिवार किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में 100 प्रश्नों के लिए कुल 200 अंक होंगे।

chat bot
आपका साथी