Coronavirus को लेकर नीतीश ने की नरेंद्र मोदी से बात, कहा- तब्लीगी जमात के सभी लोगों को हम तलाश रहे हैं

वीडियो कांफ्रेंसिग में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के बीच कोरोना की मौजूदा स्थिति समस्याओं और इलाज पर हुई विस्तार से बात। मरकज से आए लोगों की सूची मिली है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 02 Apr 2020 08:12 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 11:16 PM (IST)
Coronavirus को लेकर नीतीश ने की नरेंद्र मोदी से बात, कहा- तब्लीगी जमात के सभी लोगों को हम तलाश रहे हैं
Coronavirus को लेकर नीतीश ने की नरेंद्र मोदी से बात, कहा- तब्लीगी जमात के सभी लोगों को हम तलाश रहे हैं

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिहार में तब्लीगी मरकज से लौटे लोगों के बारे में पूरी जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि सभी ऐसे लोगों को खोजकर क्वारंटाइन करने का कार्य तेजी से चल रहा। नीतीश कुमार ने बिहार में कोरोना की स्थिति, जांच और इलाज के लिए मांगे और मिले सरंजाम के बारे में भी पूरी रिपोर्ट दी और सुझाव भी दिए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुरुवार को हुई वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि तब्लीगी जमात के 112 लोगों की सूची मिली है, जिसमें 12 लोगों को खोज लिया गया है, 55 लोगों की तलाश की जा रही है। इनमें से कई अभी बिहार से बाहर ठहरे हुए हैं। बाहर से आए सभी लोगों की जांच बिहार सरकार की प्राथमिकता है। 

दवाओं और उपकरण की उपलब्धता पर हुई विस्तार से बात

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा कि उनका आग्रह दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता को लेकर है। लेबोरेट्री टेस्ट के लिए अधिकृत जांच किट और उसके साथ उपयोग में आने वाली अन्य सामग्री जैसे बीपी, आरएनए एक्सट्रैक्शन किट आदि को समाहित कर इसे एक किट के रूप में दिया जाए। इसका काफी बेहतर परिणाम होगा। हमने दस लाख एन-95 मास्क और पांच लाख पीपीआई किट की मांग की है। अभी तक 50 हजार एन-95 मास्क और चार हजार पीपीई किट ही मिल पाए हैं। इसी तरह दस हजार आरएनए एक्सट्रैक्शन किट की मांग की गयी है और मिला है मात्र 250। हम कम से कम 100 वेंटिलेटर चाहतेे हैं पर अभी तक एक भी नहीं मिला है।

फिस्कल डेफसिट पर भी हुई चर्चा 

फिस्कल डेफसिट की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में एफआरबीएम एक्ट के तहत अभी इसकी सीमा तीन प्रतिशत है। इसे बढ़ाकर चार प्रतिशत या उससे अधिक कर दिया जाए। इसी तरह सांसद निधि से बिहार के राज्यसभा व लोकसभा सदस्यों द्वारा की गयी अनुशंसा का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि  गृह मंत्रालय इस पर विचार करे बिहार के सांसदों की अनुशंसा की राशि बिहार में गठित कोरोना उन्मूलन कोष में आ जाए। 

खास बातें

कोरोना जांच और इलाज उपकरणों को लेकर हुई विस्तार से चर्चा   नीतीश ने कहा, बिहार ने जितना मांगा, उतना देने का आग्र्रह है   अधिकृत टेङ्क्षस्टग किट और उसके साथ की अन्य सामग्री एक सेट के रूप में दी जाए 10 लाख एन-95 मास्क की मांग की गई है, पर अभी तक 50 हजार ही मिले पांच लाख पीपीअई किट की मांग की है पर अभी तक 4 हजार ही मिल पाए हैं बिहार ने 100 वेंटीलेटर देने की मांग की है, पर अभी एक भी नहीं मिला 

मुख्यमंत्री ने दिए सुझाव बिहार के सांसद यदि मदद करना चाहते हैं, तो उनकी राशि यहां बने कोरोना उन्मूलन कोष में आ जाए फिस्कल डेफसिट की सीमा तीन प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत या उससे अधिक की जाए

chat bot
आपका साथी