समीक्षा बैठक में बोले नीतीश: अतिरिक्त खर्च के लिए वित्त विभाग को तैयार रहने की जरूरत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वित्त विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि वित्त विभाग को अतिरिक्त खर्च के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jun 2019 09:20 PM (IST)
समीक्षा बैठक में बोले नीतीश: अतिरिक्त खर्च के लिए वित्त विभाग को तैयार रहने की जरूरत
समीक्षा बैठक में बोले नीतीश: अतिरिक्त खर्च के लिए वित्त विभाग को तैयार रहने की जरूरत

पटना, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वित्त विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि वित्त विभाग को अतिरिक्त खर्च के लिए तैयार रहने की जरूरत है। बहुत सारी जनोपयोगी योजनाएं चल रही हैैं। किसानों के लिए बिजली सब्सिडी, जर्जर हो चुके पुराने सरकारी भवन की मरम्मत एवं निर्माण, मेंटेनेंस पॉलिसी, नल-जल योजना, स्वच्छता, प्रदूषण की रोकथाम और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का इसके तहत नाम लिया जा सकता है। लोगों की प्रवृत्ति बदल रही है। उसके अनुरूप नई-नई योजनाएं बनाई जा रही हैैं। ऐसे में बेहतर वित्तीय प्रबंधन जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न विभागों की वित्तीय स्थिति की देखरेख के लिए सिस्टम बनाने की जरूरत है, ताकि वित्तीय प्रबंधन बेहतर हो सके। आवंटित राशि को समय सीमा के भीतर खर्च करने में सुविधा हो। उन्होंने कहा कि सूबे में लोगों की आमदनी बढ़ रही है। मध्यम वर्ग के लोगों की भी क्रय शक्ति बढ़ी है। बाजारों की स्थिति बेहतर हुई है। 

समीक्षा बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ ने एक प्रेजेंटेशन भी दिया। विभागवार तिमाही खर्च की प्रवृत्ति के बारे में जानकारी दी। कंप्रीहेंसिव फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में बताया गया। यह व्यवस्था लागू होने से सिस्टम पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगा। इस सिस्टम पर काम करने वाला बिहार दूसरा राज्य होगा।

बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, मुख्यममंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार और सचिव व्यय राहुल सिंह भी मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी