संगत के पैरों में न चुभने पाए कंकड़ : सीएम

रास्ते को समतल कर कारपेट बिछाने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Dec 2017 01:14 AM (IST) Updated:Sun, 17 Dec 2017 01:14 AM (IST)
संगत के पैरों में न चुभने पाए कंकड़ : सीएम
संगत के पैरों में न चुभने पाए कंकड़ : सीएम

पटना सिटी। रास्ते को समतल कर कारपेट बिछाएं। ध्यान रहे कि संगत के पैरों में कंकड़ न चुभने जाए। इनके रहने इंतजाम भी बेहतर होनी चाहिए। ठंड को देखते हुए बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था करें। पानी और रोशनी का खास ध्यान रखें। टेंट सिटी में गर्म पानी की सुविधा होनी चाहिए। सभी काम निर्धारित तारीख से पहले पूरा हो जाना चाहिए। आदेश और निर्देश से जुड़ी ऐसी कई बातें शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहीं। वे शाम में 351 वें प्रकाश पर्व की चल रही तैयारियों को देखने बाईपास एवं कंगन घाट टेंट सिटी पहुंचे। निरीक्षण के दौरान सीएम ने बाईपास टेंट सिटी के प्रवेश व निकास द्वार को देखा। उन्होंने भीड़ नियंत्रण के लिए विशेष निर्देश दिया। सीएम ने बाईपास टेंट सिटी का नक्शा देख पूरी व्यवस्था की जानकारी लिया।

मुख्यमंत्री ने बाईपास टेंट सिटी में ठहरे श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई गई व्यवस्था को देखा। सीएम ने लगाए गए बेड पर बैठकर इसके आरामदायक होने की जांच की। उन्होंने टेंट सिटी के अंदर निर्मित आंतरिक द्वार को बंद करने का आदेश दिया। सीएम ने बिजली व्यवस्था दुरुस्त रखने को कहा। शौचालय व यूरिनल को साफ रखने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने पार्किंग क्षेत्र का भी जायजा लिया।

इसके बाद सीएम कंगन घाट टेंट सिटी पहुंचे। यहां अ‌र्द्धनिर्मित लंगर हॉल को देखा। इसके बाद उन्होंने कंगन घाट टेंट सिटी के अंदर की सुविधाओं का जायजा लिया। टेंट के अंदर की कमियां गिनाते हुए अविलंब दूर करने को कहा। कंगन घाट की तैयारियों को देख सीएम बोले कि अभी कई कार्य अधूरे दिख रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से पूछा कि शुकराना समारोह का दूसरे राज्यों में प्रचार-प्रसार हो रहा है या नहीं?

इसके बाद सीएम पीरदमरिया घाट पहुंचे। यहां मार्शल आर्ट, गतका व घुड़दौड़ के लिए बन रहे स्टेडियम को देखा। उन्होंने जगह-जगह ऊबड़-खाबड़ जमीन को समतल करने का निर्देश दिया। दर्शकों के बैठने की जगह को देख आवश्यक निर्देश दिया। सीएम के साथ विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, मुख्य सचिव अंजनी कुमार ¨सह, नगर व आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा, निगमायुक्त अभिषेक ¨सह, जिलाधिकारी संजय अग्रवाल, वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज समेत अन्य थे।

- टेंट सिटी में सीएम में छका लंगर

यूके से गुरु नानक सेवक निष्काम सेवक जत्था के प्रमुख भाई साहिब मो¨हदर ¨सह व किला आनंदगढ़ के संत बाबा लाभ ¨सह की ओर से संगतों के लिए बाइपास टेंट सिटी में लगे लंगर हॉल में सीएम नीतीश कुमार पहुंचे। उन्होंने हलवा के रूप में प्रसाद छका। प्रोजेक्ट मैनेजर बाबा इंद्रजीत ¨सह से लंगर सेवा की पूरी जानकारी ली। संगतों के जत्था को देख सीएम प्रसन्न हुए। बाबा इंद्रजीत ने सीएम को बताया कि पिछले वर्ष से ज्यादा संगत देश- विदेश से आएंगे। सीएम लंगर सेवा प्रमुख बाबा हरभजन ¨सह पहलवान से भी मिलकर प्रसन्नता जताई। सीएम पंजाब से आए लगभग पांच सौ संगतों से मिले।

- सेवा रत्न से सम्मानित नीतीश कुमार की सेवा बेमिसाल- जत्थेदार

बाइपास व कंगन घाट टेंट सिटी निरीक्षण के बाद सीएम नीतीश कुमार तख्त श्री हरमंदिर के दरबार हॉल में हो रही आरती में शामिल हुए। आरती के बाद जत्थेदार ज्ञानी इकबाल ¨सह ने अरदास के दौरान कहा कि सेवा रत्न से सम्मानित मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दशमेश गुरु की अद्वितीय सेवा कर बिहार का नाम रौशन किया। 350 वें प्रकाश पर्व की सफलता के लिए सिख समाज नीतीश कुमार की गुरु के प्रति सेवा को नहीं भूल सकता। शुकराना समारोह में भी बिहार के सीएम पूरजोर से सेवा में जुटे हैं। सीएम ने गुरुघर में होने वाले धार्मिक कार्यों की जानकारी ली। आरती, अरदास व हुकुमनामा के बाद सीएम को जत्थेदार ने सिरोपा देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, मुख्य सचिव अंजनी कुमार ¨सह व महापौर सीता साहू थी। प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार सर¨जदर ¨सह, सचिव सरदार महेंद्र ¨सह छाबड़ा, सदस्य आरएस जीत ने गुरुघर में सीएम का स्वागत किया।

- अधिकारियों ने विभागों के साथ बैठक कर दिया निर्देश

शनिवार की सुबह नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार, वैशाली की जिलाधिकारी रचना पाटिल, एसपी राकेश कुमार व अन्य ने मंगल तालाब परिसर स्थित रामदेव महतो सामुदायिक भवन में अधिकारियों के साथ बैठक कर 20 तक सभी तैयारियों मुकम्मल करने का निर्देश दिया। इन अधिकारियों टेंट सिटी का निरीक्षण कर कई जरूरी निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी