BSSC Interl Level Exam: टाइपिंग टेस्‍ट के बावजूद परिणाम का करना पड़ेगा इंतजार, यह है कारण

पुलिस व वन पर्यावरण व जलवायु विभाग के विभिन्न पदों के लिए होनी है शारीरिक दक्षता परीक्षा! बीएसएससी की ओर से सभी विभागों को भेजा गया है रिमाइंडर। परीक्षा के लिए नहीं दिख रही कवायद। 12140 पदों पर होनी है बहाली।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 04:32 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 04:32 PM (IST)
BSSC Interl Level Exam: टाइपिंग टेस्‍ट के बावजूद परिणाम का करना पड़ेगा इंतजार, यह है कारण
बिहार कर्मचारी चयन आयोग से 12140 पदों पर होनी है बहाली। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (Bihar Staff Selection Commission) की ओर से राज्य में 32 विभिन्न कोटि के 12140 पदों पर नियुक्ति के लिए प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा (First Inter Level Combined Examination) को लेकर टाइपिंग टेस्ट हो चुका है। आयोग की ओर से आशुलेखन परीक्षा को लेकर भी तिथि घोषित हो चुकी है। उधर पुलिस विभाग व वन, पर्यावरण एवं जलवायु विभाग के अधीन होने वाली नियुक्तियों को लेकर शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जानी है। लेकिन इन परीक्षाओं की कवायद सुस्‍त पड़ी है।

आयोग की ओर से भेजा गया रिमाइंडर

आयोग की ओर से दोनों विभागों को पत्राचार के बाद कई बार रिमाइंडर भी भेज दिया गया है। इससे प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के फाइनल परिणाम के लिए अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ेगा। बता दें कि पटना उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद मुख्य परीक्षा ली गई थी। इसमें 62 हजार से अधिक अभ्यर्थी चयनित हुए थे। इसमें से लगभग 45 हजार अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया गया था। इसमें 80 फीसद अभ्यर्थी टाइपिंग टेस्ट में शामिल हुए।

राज्य के 32 प्रकार के पदों पर चल रही नियुक्ति की प्रक्रिया

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 32 प्रकार के 12140 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इसमें वनरक्षी व पुलिस विभाग के विभिन्न पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित करने के लिए कवायद की जा रही है। आयोग के सचिव के अनुसार राजस्व कर्मचारी के 4353 पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट नहीं होगी। पंचायत सचिव के 3161 पदों की प्रक्रिया नियमानुसार चल रही है।

विभिन्‍न विभागों में इतने पदों पर होनी है नियुक्ति वन, पर्यावरण एवं जलवायु विभाग में वनरक्षी : 693 पुलिस विभाग में टंकण सहायक अवर निरीक्षक : 78 अल्पसंख्यक विभाग में सहायक उर्दू अनुवादक : 96 पुलिस विभाग में आशु सहायक अवर निरीक्षक : 87 जिला उपभोक्ता फोरम में आशुटंकक-आशुलिपिक : 61 आइपीआरडी में लिपिक : 35 ग्रामीण विकास विभाग में पंचायत सचिव: 3161 भूमि एवं राजस्व विभाग में राजस्व कर्मचारी : 4353 निम्नवर्गीय लिपिक- पर्यावरण एवं वन विभाग : 56

chat bot
आपका साथी