लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें, घोटालों की मार के बीच दिखा काला जादू का टोटका!

लालू परिवार फिर मुसीबतों में घिरता नजर आ रहा है। बुधवार को लालू-राबड़ी-तेजस्वी तीनों कोर्ट की नोटिस के बाद रांची और दिल्ली गए तो वहीं उनके घर पर टंगा काला कपड़ा कौतूहल बढाता रहा।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Wed, 29 Aug 2018 05:27 PM (IST) Updated:Thu, 30 Aug 2018 05:35 PM (IST)
लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें, घोटालों की मार के बीच दिखा काला जादू का टोटका!
लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें, घोटालों की मार के बीच दिखा काला जादू का टोटका!

पटना [काजल]। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का परिवार एकबारगी फिर मुसीबतों से घिर गया है। जहां एक ओर लालू बीमार होने के बावजूद कोर्ट के आदेश के बाद पटना से रांची रवाना हुए तो वहीं रेलवे टेंडर घोटाले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में हाकिजर होने के लिए राबड़ी देवी व तेजस्वी यादव भी दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस बीच बुधवार को लालू के घर के गेट पर काला जादू का टोटका भी दिखा, जो चर्चा में है। लालू-राबड़ी आवास के मेन गेट पर एक काला कपड़ा बांधा गया है।

इसके बाद दिल्ली से राबड़ी देवी ने इस खबर के बारे में बताया कि ये कोई टोटका नहीं है बल्कि ये कपड़ा तेजप्रताप की शादी के समय ही बांधा गया था। शादी में होने वाली रस्म का ये हिस्सा था।

महीनों बाद लालू मीडिया से हुए मुखातिब
लालू रांची जाने से पहले काफी दिनों बाद मीडिया से मुखातिब हुए। कहा कि देश में तानाशाही बढ़ती जा रही है। लेकिन, मुझे न्यायालय पर पूरा भरोसा है आज नहीं तो कल, मुझे न्याय मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मुझे और मेरे परिवार को झूठे केस में फंसाया गया है।
लालू मीडिया से मुखातिब हुए लेकिन जो तेजस्वी यादव प्रतिदिन केंद्र और राज्य सरकार पर आरोप लगाने के लिए मीडिया में बने रहते हैं उन्होंने दिल्ली जाने से पहले मीडिया के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया। सिर्फ ये कहा कि ये न्यायिक प्रक्रिया है।


दूसरी ओर लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप काशी विश्वनाथ का दर्शन करने बनारस गए हुए हैं। लालू-तेजस्वी-राबड़ी के दिल्ली और रांची जाने से पहले लोगों की नजर लालू आवास के बाहर गेट में बंधे काले कपड़े पर गई तो इसे लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही हैं।
लालू के घर के गेट पर दिखा काला जादू 
दरअसल, 10 सर्कुलर रोड स्थित लालू-राबड़ी आवास के मेन गेट पर एक काला कपड़ा बांधा गया है और यह काला कपड़ा बिहार की सियासत का नया टॉपिक बन गया है। लोगों का कहना है कि लगता है दिन-ब-दिन कानूनी शिकंजे में कसते और घोटालों में फंसे लालू परिवार को अब काले कपड़े के काले जादू पर भरोसा है। 


ये पहली बार नहीं है जब लालू के गेट पर टोटका नजर आया हो। इससे पहले तेज प्रताप की शादी के वक्त पूरे गेट को हरी मिर्च और नींबू से सजाया गया था। तब भी लोगों ने कहा था कि बुरी नजर से बचने के लिए नींबू-मिर्च का सहारा लिया गया है। अब काले कपड़े का क्या जादू है वो तो बाद में पता चलेगा। 
लालू ने छोड़ दिया था मांसाहार, पहनने लगे थे कुर्ता
खबरों के मुताबिक लालू यादव ज्योतिषियों की बात भी मानते हैं, इसीलिए उन्होंने कुछ दिनों तक मांसाहार का सेवन भी बंद कर दिया था। पहले तो उन्होंने कहा था कि शंकर भगवान ने स्वप्न में कहा था मांसाहारी खाना मत खाओ। लेकिन फिर वो खाने लगे थे लेकिन दुबारा से उन्होंने मांसाहार का सेवन बंद कर दिया था और कुर्ता पहनने लगे थे। चर्चा ये थी कि किसी ज्योतिषी ने लालू से एेसा करने को कहा है। लेकिन, बाद में पता चला कि उस ज्योतिषी को पार्टी विरोधी बयान देने पर लालू ने ही पार्टी से बाहर निकाल दिया था।
रेलवे टेंडर मामले में दर्ज हुई है चार्जशीट
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को भारतीय रेल पर्यटन एवं खानपान निगम (आइआरसीटीसी) होटल आवंटन मनी लांड्रिंग मामले में राजद प्रमुख, उनकी पत्‍‌नी राबड़ी देवी और छोटे बेटे तेजस्वी यादव के खिलाफ अपनी पहली चार्जशीट दायर की। इस मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने लालू परिवार को समन जारी कर 31 अगस्त को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने इस मामले में राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को नोटिस भेजा है। लालू परिवार के तीनों सदस्य पर आइआरसीटीसी के दो होटलों के टेंडर में हेराफेरी का आरोप है।

राबड़ी और तेजस्वी भी जांच के घेरे में
प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट में आगे कहा है कि काफी महंगी जमीन की स्वामित्व वाली डिलाइट कंपनी (अब लॉरा प्रोजेक्ट्स) धीरे-धीरे राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को ट्रांसफर कर दी गई। कंपनी के शेयर को बहुत ही मामूली कीमत पर खरीद कर ऐसा किया गया। राबड़ी की ओर से शेयरों की खरीद के लिए इस्तेमाल किए गए धन पर भी जांच एजेंसी ने सवाल उठाया है। उसका आरोप है कि तेजस्वी ने जिनसे शेयर खरीदे थे, उन लोगों ने वह शेयर अपने पास होने से इनकार किया है। 
सीबीअाइ भी पहले ही दाखिल कर चुकी चार्जशीट
ध्यान रहे कुछ समय पहले सीबीआइ ने भी इस मामले में चार्जशीट दाखिल की है। नियमों को ताक पर रख सुजाता होटल प्राइवेट लिमिटेड को ठेका देने के आरोप में सीबीआइ ने पांच जुलाई को लालू व अन्य के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज किया था। इस एफआइआर के बाद ही ईडी ने पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू की।
चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू 
लालू यादव चारा घोटाला मामले में जहां सजायाफ्ता हैं वहीं उनपर अन्य घोटालों में भी संलिप्तता के आरोप हैं। चारा घोटाला मामले में अभी लालू को लंबी सजा काटनी है। अपनी तबीयत की वजह से वो कुछ महीनों पेरोल पर रहे और अपना इलाज कराते रहे लेकिन अब कोर्ट ने ये कहकर उनकी जमानत को रद कर दिया है कि अब उनकी तबीयत में सुधार है।
चारा घोटाले में लालू को 6 में से इन 4 केस में सजा
चाईबासा ट्रेजरी का पहला केस: 30 सितंबर 2013 को कोर्ट ने लालू यादव को दोषी माना। पांच साल जेल की सजा हुई। 25 लाख रुपए का जुर्माना भी उन पर लगाया गया था।
देवघर ट्रेजरी केस: 23 दिसम्बर 2017 को दोषी करार। 6 जनवरी 2018 को लालू समेत 16 आरोपियों को साढ़े तीन साल जेल की सजा सुनाई गई। लालू पर 10 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।
चाईबासा ट्रेजरी का दूसरा केस: 24 जनवरी 2018 को लालू दोषी करार। इसी दिन उन्हें पांच साल की सजा सुनाई गई। दस लाख रुपए जुर्माना भी लगा।
दुमका ट्रेजरी केस: मार्च 2018 में लालू यादव को दोषी माना गया। पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र बरी हुए। 24 मार्च को लालू को 7-7 साल की सजा सुनाई गई। दोनों सजाएं अलग-अलग चलेंगी। यानी कुल 14 साल। लालू पर 60 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।
दो मामलों में फैसला आना बाकी: लालू के खिलाफ डोरंडा ट्रेजरी केस और भागलपुर ट्रेजरी केस में सुनवाई चल रही है।

क्या है चारा घोटाला
चारा घोटाला विभिन्न सरकारी कोष से ग़बन का मामला है, जो 1990 के दशक में सामने आया था। उस वक़्त लालू प्रसाद यादव बिहार के मुख्यमंत्री थे और तब बिहार और झारखंड एक ही राज्य थे। पटना उच्च न्यायालय के निर्देश पर मामले को सीबीआई को सौंपा गया। चारा घोटाला में पहली बार 1996 में मामला दर्ज किया गया था। 

मीसा और पति शैलेष पर मनी लॉन्ड्रिंग केस
मनी लांड्रिंग केस में दिल्ली की एक अदालत ने 8 फरवरी को मीसा भारती, उनके पति और उनके फर्म मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स के खिलाफ ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र का संज्ञान लेने के बाद आरोपी के तौर पर समन जारी किया था। आरोप पत्र में उनपर धन शोधन का आरोप लगाया गया था।
इस केस में अब कोर्ट मीसा भारती और उनके पति के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर 20 सितंबर को दलील सुनेगी। लालू की बड़ी बेटी और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार को 5 मार्च को जमानत दी गई थी जब वे उनके खिलाफ जारी समन के मद्देनजर अदालत के समक्ष उपस्थित हुए थे।

मुजफ्फरपुर कोर्ट में तेजस्वी के खिलाफ केस दर्ज
इतना ही नहीं, बुधवार को ही मुजफ्फरपुर के सीजेएम कोर्ट ने भाजपा नेता सुरेश शर्मा द्वारा तेजस्वी के खिलाफ दायर किए गए परिवाद को स्वीकार करते हुए उस केस पर सुनवाई शुरू कर दी है। बता दें कि बालिका गृह कांड में तेजस्वी ने सुरेश शर्मा पर आरोप लगाए थे जिसके बाद सुरेश शर्मा ने उनके खिलाफ कोर्ट में परिवाद दायर किया था जिसपर कोर्ट ने संज्ञान लिया है।

chat bot
आपका साथी