पेट्रोलियम हब के लिए निवेश किए जाएंगे 25 हजार करोड़ : मंत्री

रौनी रिफाइनरी की पैदावार क्षमता को छह मिलियन मीट्रिक टन (प्रतिवर्ष) से बढ़ाकर अब नौ मिलियन मीट्रिक टन किया जाएगा। यह बात बरौनी रिफाइनरी के 50वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए रविवार को केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने कही।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 18 Jan 2015 11:42 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jan 2015 06:06 PM (IST)
पेट्रोलियम हब के लिए निवेश किए जाएंगे 25 हजार करोड़ : मंत्री

बेगूसराय। बरौनी रिफाइनरी की पैदावार क्षमता को छह मिलियन मीट्रिक टन (प्रतिवर्ष) से बढ़ाकर अब नौ मिलियन मीट्रिक टन किया जाएगा। यह बात बरौनी रिफाइनरी के 50वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए रविवार को केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने कही। बोले, आगामी मई-जून तक इसकी नींव रखी जाएगी।

बीआर टाउनशीप के जुबली हॉल में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए श्री प्रधान ने बरौनी को 'पेट्रोलियम हब' बनाने की बात कही। बोले, आने वाले दो वर्षों में यहां 25 हजार करोड़ का निवेश होगा एवं पेट्रो केमिकल्स की स्थापना की जाएगी।

मंत्री ने कहा कि हल्दिया-जगदीशपुर गैस पाइप लाइन में 650 किलोमीटर पाइप बिहार से होकर गुजरेगा। बरौनी-नेपाल पाइप लाइन की बात भी कही। बोले, बेगूसराय जिला में नर्सिंग ट्रेनिंग कालेज भी खोला जाएगा। उन्होंने दिनकर और श्रीबाबू के नाम पर प्रतिवर्ष बेगूसराय के दस-दस छात्रा-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

मंत्री ने कहा कि बिहार के गैस उपभोक्ताओं की संख्या 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत (राष्ट्रीय औसत) किया जाएगा। बोले, दुर्गापुर से बरौनी-पटना होते हुए मुजफ्फरपुर तक एलपीजी गैस पाइप लाइन का निर्माण कराया जाएगा। बीपीएल परिवारों को 800 रुपए में एलपीजी कनेक्शन देने की योजना पर केंद्र की सरकार कार्य कर रही है। श्री प्रधान ने बरौनी खाद कारखाना के जीर्णोद्धार की बात को भी सामने रखा।

वहीं उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व लालू प्रसाद यादव पर भी हमला बोला। कहा, तेल पिलावन, लाठी चलावन, बड़े भाई-छोटे भाई की जालसाजी नहीं चलेगी। इससे पहले मंत्री ने रिफाइनरी प्लांट के अंदर बीटीपी का उद्घाटन भी किया।

कार्यक्रम को सांसद डा. भोला प्रसाद सिंह, आइओसी के अध्यक्ष बी. अशोक, रिफाइनरीज के निदेशक संजीव कुमार, आइओसीएल के सचिव आशुतोष पांडेय, पेट्रोलियम मंत्रालय के संयुक्त सचिव संदीप पौंड्रिक, प्रभारी कार्यपालक निदेशक एसके दास, एसवीपी के महामंत्री परवेंद्र कुमार आदि ने भी संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी